29 दलों के 194 नेताओं ने चुनाव आयोग को दिये गलत पैन नंबर


GAURAV SHUKLA 05/10/2018 13:36 PM
308 Views

Lucknow. एक बार फिर हुए खुलासे के बाद गलत जानकारी देने को लेकर राजनेताओं की छवि दागदार हो रही है। आपको बता दें कि देश के 194 नेताओं ने चुनाव लड़ने के लिए आयोग को गलत पैन नंबर दिया है। दरअसल दो बार चुनाव लड़ने वाले 194 नेताओं द्वारा दो पैन नंबर दिये जाने के बाद यह खुलासा कोबरा पोस्ट की ओर से किया गया है। जिसमें कई बड़े नेताओं का नाम शामिल है। वहीं दोबारा दिये गये पैन नंबर में दिलचस्प बात यह है कि ज्यादातर मामलों में गलती अंकों को आगे पीछे करने या उनमें मामूली फेरबदल करने में की गयी है। हालांकि भले इसे गैर इरादन की गयी गलतियां बताया जाए लेकिन इतने बड़े पैमाने पर हुआ यह खेल इस दलील के साथ स्वीकार्य नहीं होगा। वहीं ऐसा करने वाले ज्यादातर नेताओं में भाजपा, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, जेडीयू, एनसीपी और हिन्दुस्तान आवामी मोर्चा के लोग ही शामिल है। 

29 dalo ke 194 rajnetao ne diye galat pan number
इस लिस्ट में छह पूर्व सीएम, 10 कैबिनेट मंत्री, 8 पूर्व मंत्री, 102 पूर्व विधायक, 1 पूर्व डिप्टी स्पीकर,1 पूर्व स्पीकर, 1 पूर्व सांसद, और 1 उप मुख्यमंत्री का नाम भी शामिल है। कुल मिलाकर इस लिस्ट में भाजपा के 41 नेता, जिसमें 13 विधायक, 15 पूर्व विधायक, 9 मंत्री, एक पूर्व स्पीकर, एक पूर्व मंत्री, 1 पूर्व मुख्यमंत्री का नाम शामिल है। जबकि इस लिस्ट में कांग्रेस के 72 नेता है। जिसमें 13 विधायक, 48 पूर्व विधायक, 1 मंत्री, 5 पूर्व मंत्री, 4 पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व डिप्टी स्पीकर है। लिस्ट में समाजवादी पार्टी के 12 नेता है इनमें एक विधायक और 11 पू्र्व विधायक शामिल है। जबकि बसपा के 8 नेताओं में 1 विधायक और 7 पूर्व विधायकों का नाम शामिल है। इसी के साथ जडीयू के 6 नेता और कई बड़े नेताओं में तरुण गोगोई, भूमिधर बर्मन, जीतन राम मांझी के साथ वीरभद्र सिंह और कई मौजूदा मंत्रियों का नाम इसमें शामिल है। 

29 dalo ke 194 rajnetao ne diye galat pan number
गलत पैन देने के इन मामलों में 26 मामलों के साथ उत्तर प्रदेश इसका नेतृत्व करता है। जबकि इसमें मध्यप्रदेश, बिहार और असम के क्रमश: 17, 15 और 13 मामले हैं, उत्तराखंड में 14, हिमाचल प्रदेश 12 और राजस्थान 11 मामले हैं। 

Web Title: 29 dalo ke 194 rajnetao ne diye galat pan number ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया