मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

क्या है पैनिक अटैक, जानें इसके लक्षण व बचाव


NAZO ALI SHEIKH 06/10/2018 18:08:40
275 Views

Lucknow. अचानक से दिल का घबराना, बहुत ज्यादा समय तक तनाव में रहना या बहुत ज्यादा असहज महसूस करने को पैनिक अटैक कहते हैं। यह अचानक और बिना किसी कारण के भी हो सकता है। इनके लक्षण नजर नहीं आते यह हर व्यक्ति में अलग-अलग तरह के होते हैं। तो जानते हैं पैनिक अटैक के बारे में और इसके लक्षण व उपाय के बारे में। 

यह भी पढ़ें... Bigg Boss 12: दीपक ठाकुर ने सबके सामने जसलीन की लगाई बोली, घर में मचा हंगामा

kya hai painic attack, jaanen iske lakshan va bachaav

पैनिक अटैक किसे कहते हैं?

साइंस के हिसाब से पैनिक अटैक में आपका शरीर फाइट और फ्लाइट मोड में चला जाता है। पैनिक अटैक तब होता है जब आप बहुत ज्यादा बेचैनी महसूस कर रहे हों और आपको लग रहा हो की कुछ बुरा होने वाला है। इसका असर कभी कम कभी ज्यादा होकर पैनिक डिसॉर्डर के रूप में सामने आता है। जो एंग्जाएटी डिसॉर्डर का ही एक पार्ट है। 

लक्षण

पैनिक अटैक खतरनाक नहीं होता है यह केवल 10-15 मिनट के लिए ही होता है। 
1- पैनिक अटैक होने पर दिल की धड़कने अचानक से सामान्य तेज हो जाती हैं। 
2- सांस फूलना या ऐसा लगना जैसे कोई आपका गला घोंट रहा हो।
3. बेहोशी महसूस करना।

यह भी पढ़ें... प्रीति जिंटा और नेस वाडिया को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी सलाह, आपस में निपटा लें विवाद

PANIC ATTACK- PHOTO

बचाव

1- तनाव को हावी न होने दें
पैनिक डिसॉर्डर का खास कारण है टेंशन इसलिए इसे कभी भी खुद हावी न होने दें। इसके लिए फौरन किसी खुली जगह पर जाएं या आंखें बंद करके नॉर्मल होने के कोशिश करें। 

गहरी सांस लें

पैनिक अटैक महसूस हो तो शांति से बैठकर गहरी सांस लें। इससे शरीर व दिल की धड़कनें सामान्य हो जाएंगी। जब भी इस तरह की परेशानी हो तो सबसे पहले एक ग्लास ठंडा पानी पी लें। इससे शरीर सामान्य अवस्था में आ जाएगा। 

 

Web Title: kya hai painic attack, jaanen iske lakshan va bachaav ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया