मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

एयरफोर्स का 86वां स्थापना दिवस आज, हिंडन एयरबेस पर हुआ शक्ति प्रदर्शन


GAURAV SHUKLA 08/10/2018 11:42 AM
353 Views

Lucknow. वायुसेना के 86वें स्थापना दिवस पर सोमवार को गाजियाबाद में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। परेड की शुरुआत में ही आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स ने एयरबेस पर 8000 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। हैरतअंगेज करतब के बीच एयर शो में मिग, मिगराज, सुखोई समेत तमाम अन्य एयरक्राफ्ट शामिल थे। 

86 airforce day hinden airbase par hue kartab
एयरफोर्स 8 अक्टूबर 2018 को अपना 86वां एयरफोर्स डे मना रही है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी। जिसके बाद से ही इस दिन को एयरफोर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 आरएएफ - ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। इसके बाद साल दर साल एयरफोर्स की टेक्नोलॉजी और क्षमता में सुधार होता चला गया। अब यह दुनिया की सबसे शक्तिशाली और बड़ी वायु सेनाओं में शुमार हैं। इंडियन एयर फोर्स की स्थापना के दौरान इसका नाम रॉयल इंडियन एयरफोर्स था। लेकिन गणतंत्र स्थापित होने के बाद 1950 में इसके नाम से रॉयल हटा दिया। इंडियन एयरफोर्स का मोटो यानी ध्येय वाक्य है, 'नभ स्पृशं दीप्तम', यानी शान से आसमान को छूना। 
आपको बता दें कि इंडियन एयरफोर्स डे वर्ल्ड वॉर 2, 1962 में चीन युद्ध के अलावा 1961 में ऑपरेशन विजय, 1947, 1965 और 1971 में हुए पाकिस्तान के युद्ध से लेकर 1999 में कारगिल वॉर तक वायुसेना अपनी भूमिका को बखूबी अंजाम देती आई है। 1999 में कारगिल वॉर के बाद लोगों के मन में एयरफोर्स को लेकर जो भी संदेह था वह दूर हो गया। उस दौरान लोगों ने देखा कि हिमालय की 14,000 ले वेरप 18,000 तक की ऊंचाई वाली चोटियों पर भी मौजूद दुश्मन को एयरफोर्स ने नहीं छोड़ा।  इंडियन एयरफोर्स की एक स्पेशल फोर्स यूनिट है जिसे गरुड़ कमांडो फोर्स कहा जाता है। इसे वर्ष 2004 में तैयार किया गया था।
इंडियन एयफोर्स के फिलहाल 7 कमांड हैं, जिनमें से 5 ऑपरेशनल हैं वहीं 2 फंक्शनल कमांड हैं। इनमें हेडक्वार्टर सेंट्रल एयर कमांड  इलाहाबाद, हेडक्वार्टर ईस्टर्न एयर कमांड  शिलॉन्ग, हेडक्वार्टर वेस्टर्न एयर कमांड, नई दिल्ली, हेडक्वार्टर साउदर्न एयर कमांड, तिरुअनंतपुरम, हेडक्वार्टर साउथ-वेस्टर्न एयर कमांड, गांधी नगर, हेडक्वार्टर मेंटिनेंस कमांड, नागपुर ,हेडक्वार्टर ट्रेनिंग कमांड, बेंगलुरु शामिल है। देश की एयरफोर्स में 50 से अधिक एयरबेस हैं। जहां से दुश्मनों की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। 
जब पहली बार लड़ाकू विमान की पायलट बनी महिलाएं
देश में पहली बार साल 2016 में तीन महिलाएं वायुसेना के लड़ाकू विमानों की पायलट बनीं। अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह को सफल प्रशिक्षण के बाद शनिवार को कमीशन दिया गया। हैदराबाद के बाहरी इलाके दुन्दिगल में स्थित वायुसेना अकादमी में सफल प्रशिक्षण के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उन्हें भारतीय वायु सेना में कमीशन दिया।

 

 

 


इंडियन एयफोर्स के फिलहाल 7 कमांड हैं, जिनमें से 5 ऑपरेशनल हैं वहीं 2 फंक्शनल कमांड हैं। इनमें हेडक्वार्टर सेंट्रल एयर कमांड  इलाहाबाद, हेडक्वार्टर ईस्टर्न एयर कमांड  शिलॉन्ग, हेडक्वार्टर वेस्टर्न एयर कमांड, नई दिल्ली, हेडक्वार्टर साउदर्न एयर कमांड, तिरुअनंतपुरम, हेडक्वार्टर साउथ-वेस्टर्न एयर कमांड, गांधी नगर, हेडक्वार्टर मेंटिनेंस कमांड, नागपुर ,हेडक्वार्टर ट्रेनिंग कमांड, बेंगलुरु शामिल है। देश की एयरफोर्स में 50 से अधिक एयरबेस हैं। जहां से दुश्मनों की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। 

Web Title: 86 airforce day hinden airbase par hue kartab ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया