नहीं रहे माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन, कैंसर से थे पीड़ित


NAZO ALI SHEIKH 16/10/2018 10:56 AM
127 Views

America. दुनिया में सबसे ऊपर नाम बनाने वाली टेक्लोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक और टेक्नोलॉजी में महारथ हासिल रखने वाले पॉल एलन का 65  वर्ष की आयु में निधन हो गया। बता दें पॉल ब्लड कैंसर ( एनएच लिम्फोमा) नाम की बीमारी से पीड़ित थे। 2009 में पॉल एक बार इस बीमारी का इलाज करा चुके थे, लेकिन दो  हफ्ते पहले ही इस बीमारी ने उन्हें एक बार फिर चपेट में ले लिया था। 

यह भी पढ़ें... मायावती का मास्टर प्लान, सिर्फ तीन दिन में बदल देंगे राजनीति ये दिग्गज स्टार प्रचारक

Microsoft co-founder Paul Allen passed away, suffering from cancer

  उम्दा इंसान थे पॉल

पॉल के निधन की जानकारी उनकी बहन जोडी ने दी। उन्होंने कहा कि वे एक सफल बिजनेस मैन तो थे ही, साथ ही जीवन के हर एक पैमाने में एक उम्दा इंसान थे। परिवार के लोगों का कहना है कि वे अपनी बीमारी से जल्द ही ठीक होने की उम्मीद में थे। एलन की कंपनी वल्कन इंक ने भी बताया कि सोमवार को एलन की मौत हो गई। पॉल के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने वाले बिल गेट्स ने पॉल की मृत्यु पर दुख जताया है। क्योंकि पॉल एलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी।

गेट्स ने कहा कि मेरे सबसे अजीज और सबसे खास दोस्त पॉल का चले जाना मेरे लिए बहुत ही बड़ा दर्द है, साथ ही उन्होंने कहा पॉल के बिना आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पर्सनल कंप्यूटर का अस्तित्व में होना नामुमकिन था। 

यह भी पढ़ें... मायावती के इस दांव से उड़े होश, वोट कटवा को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में मची हलचल

Microsoft co-founder Paul Allen passed away, suffering from cancer

खेलों में खास इंट्रेस्ट रखने वाले पॉल एलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में शीर्ष पर पहुंच गया और सिऐटल के दो शख्स अरबपति हो गए। इसके बाद दोनों ने खुद को दुनिया में लोगों की सेवा करने खुद को समर्पित कर दिया, उन्होंने बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से भी ज्यादा राशि दान में दी है। 

Web Title: Microsoft co-founder Paul Allen passed away, suffering from cancer ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया