मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

B'day Spl : वीरू के वो रिकॉर्ड जिन्हें आज तक कोई नहीं छू सका


SUJEET KUMAR 20/10/2018 10:23 AM
128 Views

New Delhi. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग शनिवार (20 अक्टूबर) को अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा के एक जाट परिवार में जन्मे सहवाग को विश्व के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। सहवाग ने क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनिंग करके कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। आज हम आपको बताएंगे सहवाग के इन्हीं रिकॉर्ड के बारे में... 

virender sehwag 39th birthday celebration

टेस्ट करियर 
टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से सबसे बड़ी इनिंग्स खेलने का वर्ल्ड रेकॉर्ड सहवाग के नाम है। उन्होंने 2008 में चेन्नै टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 104.93 के स्ट्राइक रेट के साथ 319 रन बनाए थे। इसमें स्कोर के मामले में वह उनकी बराबरी सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ने की थी, जिसमें डॉन ब्रैडमैन ने (334, 304, 299*) ,जबकि सहवाग (319, 309, 293) ने दो ट्रिपल सेंचुरी और एक 290 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

virender sehwag 39th birthday celebration

ट्रिपल सेंचुरी का रिकॉर्ड 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम बॉल में ट्रिपल सेंचुरी मारने का वर्ल्ड रेकॉर्ड भी सहवाग के खाते में है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी और वनडे में डबल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन सहवाग हैं। उनके अलावा क्रिस गेल भी ऐसा कर चुके हैं।

virender sehwag 39th birthday celebration

सहवाग की 5 डबल सेंचुरी
टेस्ट क्रिकेट में सबसे फास्ट जो टॉप 10 डबल सेंचुरी हैं, उनमें से 5 सहवाग के नाम हैं। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में लगातार 11 ऐसी सेंचुरी लगाई हैं, जिनमें उनका स्कोर 150 रन या इससे ज्यादा था। ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 250 या ज्यादा रन की 4 इनिंग्स खेली हैं। उनसे आगे सिर्फ डॉन ब्रैडमैन (5) हैं। इसके अलावा टेस्ट मैच में किसी एक दिन सबसे ज्यादा रन (284) वाले इंडियन बैट्समैन हैं सहवाग। 

virender sehwag 39th birthday celebration

बतौर कैप्टन सहवाग का रिकॉर्ड   
वीरेंद्र सहवाग ने बतौर कैप्टन वनडे मैचों में सबसे बड़ी इनिंग्स खेली है। उनके पास 219 रनों का रिकॉर्ड है। इसके बाद टीम इंडिया मौजूदा ओपनर रोहित शर्मा का नाम आता है, जिन्होंने 2017 में श्री लंका के खिलाफ बतौर कप्तान 208 रन बनाए थे।

Web Title: virender sehwag 39th birthday celebration ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया