अमृतसर रेल हादसा : जानिए वह 6 लापरवाहियां जिनके चलते गयी 61 जानें


GAURAV SHUKLA 20/10/2018 10:41 AM
244 Views

Lucknow. विजय दशमी पर रावण दहन के दौरान पंजाब के अमृतसर में प्रशासनिक लापरवाही के चलते बड़ा हादसा सामने आया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अभी तक इस हादसे से तकरीबन 61 लोगों की मौत की खबर है। जबकि 70 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसा इतना अधिक दर्दनाक था कि घटना की तस्वीरें और वीडियो आने के बाद उन्हें दिखाया नहीं जा सकता है। 

amritsar rail accident update
आपको बता दें कि अमृतसर के जौड़ा फाटक के पास लोग दशहरा का उत्सव देख रहे थे। उसी बीच अमृतसर दिल्ली रेलवे ट्रैक पर स्पीड से आई दो ट्रेनों के चलते अमृतसर रेलवे फाटक 27सी के पास यह हादसा हुआ। इस बीच सबसे बड़ी प्रशासनिक लापरवाही यह देखने को मिली की इस आयोजन की कोई इजाजत नहीं ली गयी थी। बावजूद इसके मैदान पर एक साथ इतने लोग इकट्ठा थे। इसी के साथ एलईडी लाइटों का रेलवे ट्रैक की ओर होना और पटाखों की आवाज भी हादसे का मुख्य कारण माना जा रहा है। इसी के साथ चूक के कई अन्य कारण भी हैं। 
- प्रशासन को रेलवे ट्रैक के पास इस तरह के आयोजन को नहीं होने देना चाहिए था। 
- रेलवे ट्रैक या कार्यक्रम स्थल पर भीड़ को रोकने के लिए कोई पुलिस व्यवस्था नहीं थी। 
- रेल के पास होने के लिए ग्रीन सिग्नल दिया गया लेकिन फिर भी उस पर किसी की नजर नहीं गयी। 
- रेलवे का स्थानीय प्रशासन से समन्वय नहीं था जिसके चलते ट्रेन तेजी से गुजरी। 
- घटना होने के बाद भी स्थानीय प्रशासन और पुलिस देरी से पहुंची। 
- प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पहले भी एक ट्रेन हार्न देने के बाद धीरे से गुजर गयी थी। लेकिन यह ट्रेन इतनी स्पीड में आई कि लोगों को कुछ सोचने समझने और संभलने का मौका ही नहीं मिला। 

Web Title: amritsar rail accident update ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया