मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

पुलिस स्मृति दिवस: सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों को दिया बड़ा तेाहफा, ये बड़ी घोषणाएं हुईं


RAJNISH KUMAR 21/10/2018 11:01 AM
129 Views

Lucknow. प्रदेश की योगी सरकार ने दीपावली से पहले पुलिसकर्मियों को एक और तोहफा दिया है। सीएम योगी ने सिपाहियों को बाइक भत्ता देने, पुलिस लाइन के निर्माण, थानों में बैरक बढ़ाने, शहीद पुलिस कर्मियों के गांवों की सड़क उनके नाम से कराने की घोषणा की है। यही नहीं, सीएम योगी ने पुलिस कर्मियों को अनुशासन का भी पाठ पढ़ाया है। बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने पुलिसकर्मियों के प्रमोशन कर तोहफा दिया था।

Police Memorial Day: CM Yogi gave big ticket to policemen, these big announcements happened

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को पुलिस स्मृति दिवस पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। योगी ने पुलिस प्रशासन को सोशल मीडिया पर प्रभावी निगरानी के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि पुलिस अधिकारी फुट पेट्रोलिंग करें।

उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों के अवकाश की समस्या पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जल्द की अवकाश की समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके हम पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं। 29,303 सिपाही ट्रेनिंग कर रहे हैं। 42 हज़ार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, 51 हज़ार भर्ती की घोषणा हो गई है।

Police Memorial Day: CM Yogi gave big ticket to policemen, these big announcements happened

योगी ने कहा कि 2019 में हम पुलिस की कमी दूर कर लेंगे। उन्होंने कहा कि जब पुलिसबल पर्याप्त होगा तो पुलिसकर्मी अपने परिवार के लिए भी समय निकाल सकेंगे। यही नहीं योगी ने यह भी कहा कि सरकार पुलिसकर्मियों के प्रमोशन पर विशेष ध्यान दे रही है। 9892 पुलिसकर्मियों को प्रमोशन मिला, 5793 पुलिस सिपाहियों की ट्रेनिंग की व्यवस्था है। ट्रेनिंग की सुविधा बढ़ाई जा रही है। ट्रेनिंग के लिए जालौन, सुल्तानपुर ट्रेनिंग सेंटर जल्द शुरू होंगे। इससे पहले सीएम योगी ने सभी शहीद पुलिसकर्मियों समेत यूपी के 67 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान सीएम योगी ने यूपी में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित किया।

  सीएम योगी ने की अहम घोषणाएं

- सिपाहियों को साइकिल की बजाए मोटरसाइकिल भत्ता देने के लिए जल्द ही शासनादेश।

- थानों में बैरक बढ़ाने की घोषणा।

- 7 जनपदों में पुलिस लाइन नहीं है, इन जनपदों में पुलिस लाइन का निर्माण जल्द होगा।

- पुलिस की समस्याओं के लिए 3 अधिकारियों की कमेटी बनेगी, कमेटी की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी।

- आतंकी घटनाओं, राहत कार्य में कोमा में गए पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन नियमावली में संशोधन के निर्देश।

- शहीदों के परिजनों को 20 से बढ़ाकर 40 लाख किया गया। शहीद के माता-पिता को 10 लाख की सहायता राशि की।

- प्रदेश के बाहर शहीद हुए पुलिसकर्मियों को 25 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

- शहीद पुलिसकर्मी के गांव की सड़क उसके नाम करने की घोषणा।

- शहीद पुलिसकर्मी अंकित तोमर के गांव की संपर्क सड़क अंकित के नाम पर होगी।

- विकलांग पुलिसकर्मियों को अनुग्रह राशि का शासनादेश जल्द होगा।

-मेडिकल की काल बाधित छुट्टियों पर 1 लाख रुपये तक की स्वीकृति डीजीपी दे सकेंगे।

बता दें 21 अक्टूबर 1959 को चीन की लद्दाख़ सीमा पर शहीद सीआरपीएफ जवानों की याद में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। जानकारी के अनुसार 1 सितंबर 2017 से 30 अगस्त 2018 के बीच पूरे देश मे 414 पुलिसकर्मी शहीद हुए। इनमें सबसे ज्यादा 67 पुलिसकर्मी यूपी के रहे।

Web Title: Police Memorial Day CM Yogi gave big ticket to policemen, these big announcements happened ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया