मुख्य समाचार
दीपिका की शादी पर जब भड़क उठे जॉन अब्राहम, कही ये बड़ी बात जावित्री अस्पताल की 20वीं वर्षगांठ पर वार्षिक समारोह का आयोजन MP चुनाव : कांग्रेस को बड़ा झटका, यह वरिष्ठ नेता सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा में हुआ शामिल राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ी कामयाबी, BJP के दो बड़े नेता और सैंकड़ों समर्थक पार्टी में शामिल #Deepvir wedding: कोंकणी के बाद आनंद कारज की रस्म की तैयारी शुरु महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप का काउंट डाउन शुरू, मैरीकॉम को पहले राउंड में मिली बाई भारत का नाम गर्व से ऊंचा करने वाले 18 वर्षीय एथलीट ने लगाई फांसी Photos : योगी आदित्यनाथ से यू० एस० इण्डिया बिजनेस काउंसिल की प्रेसीडेंट निशा बिस्वाल ने की भेंट बड़ी ख़बर : मायावती को PM बनने से रोकना मुश्किल, खुद लड़ेंगी चुनाव 14 November: सोनिया और मनमोहन सिंह ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि अखिलेश यादव ने मौजूदा सरकार को बताया किसान विरोधी जब अर्जुन से शादी की चर्चा हुई तेज तो भड़कीं मलाइका, कहा- एंजॉय कर रही... विश्व मधुमेह दिवस की पूर्व संध्या पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन छठ पूजा स्वच्छता का प्रतीक: महापौर संयुक्ता भाटिया सेंसेक्स में 200 अंकों की उछाल, रुपये में 51 पैसे की हुई बढ़त
 

मच्छरों से बचाव के लिए रामबाण हैं ये तीन तेल


ABHIMANYU VERMA 21/10/2018 14:14:13
81 Views

Lucknow. आजकल मौसम बदलने के साथ-साथ डेंगू का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। मच्छरों की वजह से शाम को कहीं बाहर बैठने से पहले हमें दस बार सोचना पड़ता है। मौसम का मजा लेने की जगह हमारा ध्यान इस बात पर ज्यादा होता है कि कहीं मच्‍छर के काटने से हमें डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां न हो जाएँ। वहीं, कई लोग मच्छरों से बचने के लिए अलग-अलग मॉस्किटो रिपेलेंट लिक्‍विड या क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इन उपायों से हमारी मच्छरों से तो सुरक्षा हो जाती है, लेकिन इनसे त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं।

machcharon se bachav ke liye ramban hain ye teen tel

 

आज हम आपको मच्छरों से बचने के लिए इसे बेहतर कुछ प्राकृतिक तेलों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपकी त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही मच्छर भी आप से दूर ही रहेंगे। तो चलिए जानते हैं इन फायदेमंद प्राकृतिक तेलों के बारे में.... 

1. मच्छरों से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तेलों में सबसे पहला नाम आता है- पिपरमिंट ऑयल का। यह एक प्राकृतिक निवारक है। मच्छरों को इसकी गंध बिलकुल पसंद नहीं होती है। वह इससे दूर ही रहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल मच्छरों से बचाव के लिए कर सकते हैं। आप इसे अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें इसे अपने ज्यादा संवेदनशील जैसे- आँखों में बिलकुल न लगाएं। आप इसे अपने कपड़ों पर भी थोड़ा सा डाल सकते हैं।

machcharon se bachav ke liye ramban hain ye teen tel

यह भी पढ़ें:-........दुनिया पर मंडराया मंकी पॉक्स का खतरा, कहीं आपको तो नहीं दिख रहे ये लक्षण

2. इसके बाद नाम आता है नीम के तेल का। यह भी मच्छरों से बचाव के लिए बेहतरीन उपाय है। आप इनफ्यूजर की मदद से नीम के तेल को पूरे कमरे में छिड़काव करके मच्छरों से बच सकते हैं। यह एक ऐसा प्रभावी तरीका है, जिससे आपके कमरे में मच्छरों का नामोनिशान नहीं रहेगा। इसके अलावा अगर आप घर के बाहर मच्छरों से बचना चाहते हैं तो इसे नारियल के तेल में मिलाकर पूरे शरीर में भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल के तेल के साथ दीया जलाकर कर सकते हैं। इसके धुएँ से मच्छर आपके घर में नहीं आएंगे।

machcharon se bachav ke liye ramban hain ye teen tel

यह भी पढ़ें:-........Health_is_wealth: Electronic cigarette पीने वालों के लिए ये बड़ी खबर

3. तीसरे उपाय की बात की जाए तो लैवेंडर तेल और नींबू का रस आप मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके मच्छर भगाने वाली रिफिल में लिक्विड खत्म हो गया है तो उसमें नींबू का रस और लैवेंडर तेल को भरकर लगाएं। इसके अलावा लैवेंडर ऑयल को सिट्रोनेला तेल और यूकेलिप्टस ऑयल के साथ मिलाकर कमरे में स्प्रे कर सकते हैं, जिससे मच्छर आपके कमरे के आस-पास भी नहीं भटकेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि हर 2-3 घंटों बाद स्प्रे करते रहें। आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल को हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

 

machcharon se bachav ke liye ramban hain ye teen tel

Web Title: machcharon se bachav ke liye ramban hain ye teen tel ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...