मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 32 हजार अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया रद्द


ABHIMANYU VERMA 24/10/2018 10:15:43
378 Views

Lucknow. यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व सपा सरकार में शुरू की गयी 32022 खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी है। सरकार का ये फैसला इस भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सरकार की तरफ से भर्ती रद्द किए जाने के पीछे की वजह इसका निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मापदंड के विपरीत होना बताया गया है। 

yogi government cancelled recruitment of physical trainers in up upat

आरटीई के तहत 100 से अधिक छात्रों वाले वाले उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक अंशकालिक अनुदेशक की ही नियुक्ति की जा सकती है। वहीं, पूर्व सपा सरकार ने 2016 में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से चल रहे सौ से कम छात्र वाले स्कूलों में भी 32022 कार्यानुभव शिक्षा, शारीरिक शिक्षा और खेलकूद अनुदेशकों भर्ती प्रक्रिया शुरू की गयी थी। इस भर्ती के तहत हर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक अनुदेशक को 11 महीने के मानदेय पर संविदा पर नियुक्त किए जाने थे।

यह भी पढ़ें:-........कंपनियां उन्हीं को नौकरी देती हैं, जो चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं

इसके बाद सत्ता में आयी योगी सरकार ने अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। जब शासन स्तर पर हुए मंथन में बात सामने आयी कि सपा सरकार ने भर्ती प्रक्रिया आरटीई के मापदंड के विपरीत शुरू की गयी थी। अनुदेशकों की नियुक्ति केवल सौ से अधिक छात्रों की संख्या वाले स्कूलों में ही नियुक्त हो सकते हैं। वहीं, पूर्व सपा सरकार ने सौ से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों में भी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी। सरकार की हरी झंडी के बाद विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने इससे पहले अक्टूबर में ही ने चार हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया था। अब सरकार का ये फैसला इस भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ा झटका है।

Web Title: yogi government cancelled recruitment of physical trainers in up upat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया