मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

ट्रैफिक जाम :  व्हाट्सऐप नंबर से ले सहायता, बदहाल हेल्पलाइन एक्टिव होकर कंट्रोल रूम में होगी शिफ्ट 


GAURAV SHUKLA 24/10/2018 11:50:41
140 Views

Lucknow. राजधानी की बदहाल होती ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने मंगलवार देर रात एसपी ट्रैफिक और समस्त टीआई/टीएसआई के साथ कैम्प कार्यालय पर बैठक कर उनके पेंच कसें। इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर तमाम दिशा निर्देश जारी किये गये। बैठक में गत वर्षों में हाशिए पर पहुंच चुकी ट्रैफिक हेल्पलाइन 1073 पर चर्चा हुए और इसे पुनः एक्टिव करने का विचार किया गया। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि इसे एक्टिव कर डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम से ट्रैफिक कंट्रोल रूम में शिफ्ट किया जाएगा। 

Apradhnama Lucknow traffic helpline no or whatsapp no
व्हाट्सऐप पर भेंजे जाम की तस्वीर  
एसएसपी ने बताया कि राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था को चाक चौकबन्द करने के लिए व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नं 9454405155 पर आम जनमानस जाम की फोटो खींच कर भेज सकेगा। इसके बाद उन्हें रिप्लाई में ट्रैफिक इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर का नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे जनता और पुलिस के बीच संवाद स्थापित हो सके। इसी के साथ जहां ट्रैफिक की ज्यादा समस्या रहती है वहां संबंधित टीआई/टीएसआई चौपाल लगा कर जनता से संवाद स्थापित कर व्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास करेंगे।  जनता के साथ  समस्या को निपटाने की कड़ी में वाइट लाइन और पार्किंग को लेकर विचार किया जाएगा। 
सुरक्षा की दृष्टि से लिया गया निर्णय 
लगातार सामने आ रही अपहरण की घटनाओं में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल को लेकर भी बैठक के दौरान चर्चा हुई। जिसके बाद निष्कर्ष निकला कि जल्द ही आटो/ टैक्सी को चार डिजिट का नंबर जारी किया जाएगा। यह नंबर आटो/टैक्सी के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर अंकित होगा। किसी भी स्थिति में आटो/टैक्सी में यात्रा करने वाला व्यक्ति यह नंबर बता कर सहायता प्राप्त कर सकेगा और शिकायत दर्ज करवा सकेगा। इस काम में सहयोग के लिए टैक्सी यूनियन से भी बातचीत की जाएगी। 
ट्रैफिक सिपाहियों को मिलेगा बैच नंबर, जनता कर सकेगी शिकायत
रात के समय ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की मौजूदगी और उन्हे भीड़ से अलग दिखाने के हुए विचार पर निर्णय लिया गया कि जल्द ही सभी टीआई, टीएसआई समेत अन्य ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को विजिबिलटी  युक्त डिजाइनर जैकेट मिलेगा जो रात में रिफ्लेक्ट करेगा। फिलहाल अभी तक टीआई/टीएसआई इन जैकेट्स को नहीं पहनते थे। इसी के साथ राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहें तकरीबन 500 ट्रैफिक सिपाहियों को एक बैच नंबर मिलेगा। यह बैच नंबर उनके जैकेट पर भी अंकित होगा। जिससे उनके द्वारा किये जा रहे अच्छे और बुरे कार्यों का पहचान जनता द्वारा कर उच्चाधिकारियों को उस संदर्भ में चेताया जा सके। 

Apradhnama Lucknow traffic helpline no or whatsapp no
ट्रैफिक सिपाही के साथ संबंधित चौकी प्रभारी की भी होगी जिम्मेदारी
बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने को लेकर यह भी निर्णय लिया गया है कि जो ट्रैफिक पुलिसकर्मी एक्टिव है और लगातार अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें जनपद के लिए पहचान वाले चौराहे पर तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही जिन चौराहों पर ट्रैफिक की ज्यादा समस्या है वहां की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिसकर्मी के साथ ही स्थानीय चौकी प्रभारी की भी होगी। चौकी प्रभारी को यह निश्चित करना होगा की चौराहे के इर्द गिर्द ठेले इत्यादि का अतिक्रमण न लगे और इसके लिए नगर निगम की भी सहायता ली जाएगी। इसी के साथ ट्रैफिक जवानों की गाड़ियां होंगी नई, नई गाड़ियां भी मिलेगी। बैरक और मेस भी चमकेगा। वहीं काफी समय से एक ही जगह पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को तीन चार चरणों बदलाव कर नयी जगह पर तैनाती की जाएगी। फिर जो भी पुलिसकर्मी लगातार अच्छा प्रयास करेंगे और बेहतर परिणाम देंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। 
अंतर्जनपदीय ट्रैफिक सुधार के लिए रेंज लेवल पर होगी वार्ता
एसएसपी ने कहा कि कई बार अन्तर्जनपदीय कारणों के चलते भी राजधानी के लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। इसके लिए रेंज लेवल पर बात कर आसपास के जनपदों के अधिकारियों से संवाद स्थापित किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर उन्होंने जिक्र किया कि सीतापुर और बाराबंकी में नो एंट्री जल्द ही खुल जाती है जिसके बाद राजधानी में समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके चलते आसपास के जनपदों के अधिकारियों से भी बातचीत की जाएगी। 
अनुदान प्राप्त, जल्द सुधरेंगी ट्रैफिक लाइट्स 
कई बार देखा गया है कि बंद पड़ी ट्रैफिक लाइट्स के चलते भी चौराहों पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन बदहाल ट्रैफिक लाइट्स को दुरुस्त करवाने के लिए अनुदान प्राप्त हो गया है जिसके बाद जल्द ही उनको सुधरवाया जाएगा। 

Web Title: Apradhnama Lucknow traffic helpline no or whatsapp no ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया