मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की... इन नेताओं को मिली तरजीह, सियासी घमसान तेज


RAJNISH KUMAR 28/10/2018 10:26 AM
687 Views

New Delhi. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में सभी राजनीतिक दल एड़ी-चोटी का जोर लगाने में जुटे हुए हैं, क्योंकि इसका सीधा फायदा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में मिलेगा। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के परिणाम ही आगे की रणनीति तय करेंगे। अब ऐसे में कोई दल अपने को पीछे नहीं छोड़ रहा है। एक ओर सत्ताधारी दल भाजपा अपनी दावेदारी मजबूत कर रही है। वहीं, कांग्रेस सत्ता में वापसी करने की जुगत में है। हालांकि ये तो चुनाव के बाद ही पता चलेगा कि कौन कितना मजबूत है।

congress ne ak aur suchi jari ki, in netao ko utara maidan me

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कांग्रेस ने दूसरे चरण के लिए 37 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। बताया जा रहा है कि टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस फूंक—फूंक कर कदम रख रही है। कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में हारे नौ और 2008 में हारे दो लोगों को टिकट दिया है जबकि 15 वर्तमान विधायकों को चुनाव में लड़ने का मौका दिया है। यही नहीं, 11 नए लोगों को भी मैदान में उतारा है। वहीं, आपको बता दें कि कांग्रेस 90 में से अब तक 55 प्रत्याशी तय कर चुकी है, 35 सीटों पर नाम तय करना बाकी है। माना जा रहा है कि भाजपा की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस ने अपनी पुरानी तय सूची पर नए सिरे से विचार किया। यही वजह है कि कांग्रेस ने 35 नाम रोक लिए हैं।

  इन नेताओं को उतारा मैदान में 

कांग्रेस ने अपनी सूची में वर्तमान विधायकों में प्रेमनगर से खेलसाय सिंह, भटगांव से पारसनाथ राजवाड़े, रामानुजगंज से बृहस्पति सिंह, अंबिकापुर से टीएस सिंहदेव, सीतापुर से अमरजीत भगत, खरसिया से उमेश पटेल, धरमजयगढ़ से लालजीत राठिया, रामपुर से श्यामलाल कंवर, कोरबा से जयसिंह अग्रवाल, मस्तुरी से दिलीप लहरिया, अकलतरा से चुन्नीलाल साहू, रायपुर ग्रामीण से सत्यनारायण शर्मा, अभनपुर से धनेन्द्र साहू, पाटन से भूपेश बघेल, दुर्ग (शहर) से अरुण वोरा को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस ने 2013 में हारे विधायकों को एक और मौका दे रही है, इसमें साजा से रविन्द्र चौबे, कवर्धा से मोहम्मद अकबर, राजिम से अमितेष शुक्ल, रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय, पत्थलगांव से रामपुकार सिंह, प्रतापपुर से प्रेमसाय टेकाम, दुर्ग (ग्रामीण) से प्रतिमा चंद्राकर शामिल हैं। इसके अलावा नए चेहरों को ज्यादा तरजीह दी गई है। नए उम्मीदवारों में मनेन्द्रगढ़ से विनय जायसवाल, सारंगढ़ से उत्तरी जांगड़े, लोरमी से शत्रुघ्न चंद्राकर, मुंगेली से राकेश पात्रे, चंद्रपुर से रामकुमार यादव, भाटापारा से सुनील महेश्वरी, भिलाईनगर से देवेन्द्र यादव, कसडोल से शकुंतला साहू, बिंद्रानवागढ़ से संजय नेताम और मरवाही से गुलाब सिंह राज शामिल हैं। 

congress ne ak aur suchi jari ki, in netao ko utara maidan me

  ये हो सकते हैं सीएम पद के दावेदार

हालांकि कांग्रेस की ओर से जारी इस सूची में सबसे खास बात है कि पार्टी ने एक ऐसे नेता को चुनाव मैदान में उतारा है, जिसे लेकर सियासत में तूफान आ गया है। दरअसल, कांग्रेस ने डॉ. चरणदास महंत को मैदान में उतारा है। बताया जा रहा है कि महंत करीब 25 साल बाद चुनाव मैदान में हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद दौड़ में भी उनका महंत का नाम शामिल हो सकता है। हालांकि सीएम पद के दावेदारों में अन्य नाम भी बताये जा रहे हैं। माना जा रहा है कि भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव भी सीएम पद के लिए दावेदार हो सकते हैं। हालांकि चरणदास को मैदान में उतारकर कांग्रेस यह संदेश देने की कोशिश कर रही  है कि पार्टी सामूहिक नेतृत्व के साथ चुनाव मैदान में है।

यह भी पढ़ें ... बड़ी खबर : कांग्रेस इस महंत को बनाने जा रही है मुख्यमंत्री पद का दावेदार, भाजपा में मचा कोहराम

Web Title: congress ne ak aur suchi jari ki, in netao ko utara maidan me ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया