मुख्य समाचार
जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

पानी की बरबादी को रोकने के लिए छात्रों ने ईजाद की नई तकनीकि, मिल रही सराहना


ANURAG MEHROTRA 28/10/2018 11:06:47
188 Views

Barabanki. प्रदेश के बाराबंकी के एक स्कूल के छात्रों ने पानी की बरबादी को रोकने के लिए एक नया फार्मूला ईजाद किया है, जिसकी जितनी सराहना की जाए वह कम है। दरअसल, बेलहरा के हिन्द मॉन्टेसरी स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया, जिससे पानी की बरबादी तो रुकेगी ही, इसके साथ ही बिजली की खपत को भी कम किया जा सकता है।

Children of Hind Montessori of Bararabha region of Barabanki did unique discoveries

बाराबंकी के बेलहरा के हिन्द मॉन्टेसरी स्कूल के कक्षा आठ के छात्रों ने विज्ञान शिक्षक अताउर्रहमान के निर्देशन में एक नया उपकरण ईजाद किया है। इस उपकरण के जरिए आपको पता लग जाएगा कि आपके घर की पानी की टंकी भरी है या खाली। बताया जा रहा है कि इस उपकरण को तैयार करने में मात्र 1500 रुपए की लागत आई है। साइंस टीचर अताउर्रहमान ने बताया कि यह एक ऐसी डिवाइस है, जिससे छत पर रखी पानी टंकी भरी होने या खाली होने का पता चल जाएगा। जैसे ही पानी की टंकी भर जाएगी वैसे ही डिवाइस में लगा अलार्म आपको खुद ही सूचित कर देगा। यही नहीं, टंकी भरने या खाली होनेे पर मोटर भी आॅटोमैटिक चालू और बंद हो जाएगा। इससे पानी की बरबादी तो बचेगी ही, इसके साथ ही बिजली की खपत भी कम होगी। स्कूल के प्रिंसिपल अनवर नदीम ने इसे लेकर बच्चों की  काफी सराहना की है।

Web Title: Children of Hind Montessori of Bararabha region of Barabanki did unique discoveries ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया