मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

मन की बात : पीएम मोदी बोले, सरदार पटेल की जयन्ती पर राष्ट्र को समर्पित होगी Statue of Unity


ABHIMANYU VERMA 28/10/2018 12:06 PM
183 Views

New Delhi. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 49वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती, खेल, पर्यावरण संरक्षण, आदिवासी समुदाय समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयन्ती तो और भी विशेष होगी - इस दिन सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए हम Statue of Unity राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

   मोदी के भाषण की मुख्य बातें

पीएम मोदी ने कहा कि कल ही हम देशवासियों ने ‘Infantry Day’ मनाया है। क्या आप जानते हैं कि हम सब हिन्दुस्तान के नागरिक ये ‘Infantry Day’ क्यों मनाते हैं।

PM Modi said that statue of Unity will be dedicated to the nation on the birth of Sardar Patel

इस दौरान पीएम ने खेल जगत से जुड़े लोगों का जिक्र करते हुए कहा कि खेल जगत में spirit, strength, skill, stamina - ये सारी बातें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। यह किसी खिलाड़ी की सफलता की कसौटी होती हैं, जो किसी राष्ट्र के निर्माण के भी महत्वपूर्ण होते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत को भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2018 के आयोजन का सौभाग्य मिला है। हॉकी वर्ल्ड कप 28 नवम्बर से शुरू होकर 16 दिसम्बर तक चलेगा। भारत का हॉकी में एक स्वर्णिम इतिहास रहा है। 

यह भी पढ़ें:-......दीपावली से पहले योगी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, इन छह नए चेहरों को मिलेगा मौका

पीएम मोदी ने बताया कि पिछले दिनों वह एक कार्यक्रम में गए थे जहाँ एक पोर्टल लॉंच किया गया है, जिसका नाम है- ‘Self 4 Society’। इस कार्य के लिए उनमें जो उत्साह और लगन है उसे देख कर हर भारतीय को गर्व महसूस होगा। 

पर्यावरण संरक्षण में आदिवासी समाज के योगदान का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान समय में पूरी दुनिया पर्यावरण संरक्षण की चर्चा कर रहा है और संतुलित जीवनशैली के लिए नए रास्ते ढूंढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर रहना आदिवासी समुदायों की संस्कृति में शामिल रहा है। आदिवासी भाई-बहन पेड़-पौधों और फूलों की पूजा देवी-देवताओं की तरह करते हैं। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानियों में आदिवासी समुदाय के लोग ही थे। भगवान बिरसा मुंडा को कौन भूल सकता है। उन्होंने कहा कि जब कभी भी विश्व शान्ति की बात होती है तो इसको लेकर भारत का नाम और योगदान स्वर्ण अक्षरों में अंकित दिखेगा। 

Web Title: PM Modi said that statue of Unity will be dedicated to the nation on the birth of Sardar Patel ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया