अयोध्या विवाद में आज से सुप्रीम कोर्ट रोज करेगा सुनवाई


ABHIMANYU VERMA 29/10/2018 09:29 AM
268 Views

New Delhi. अयोध्या विवाद को लेकर आज से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने जा रही है। इस मुद्दे पर कोर्ट हर रोज सुनवाई करने वाला है। वहीं, राम मंदिर के पक्षकारों और संतों को उम्मीद है कि इस मामले में कोर्ट जल्द अपना अंतिम फैसला सुना देगा। बता दें कि इस मामले की सुनवाई कर रहे दीपक मिश्रा के रिटायर होने के बाद अब इसकी सुनवाई जस्टिस गोगोई, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस जोसेफ की नई बेंच करने वाली है।

अयोध्या मामले की सुनवाई से पहले कई नेताओं के राम मंदिर के निर्माण को लेकर बयान सामने आए। इस मुद्दे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोर्ट को इस मामले में जल्द अपना फैसला सुनाना चाहिए। वहीं, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर बनकर रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोर्ट मंदिर के विपरीत फैसला सुनाता है तो वे संसद में कानून बनाकर राम मंदिर का निर्माण करवाएँगे।   

क्या है अयोध्या विवाद? 

साल 1992, 6 दिसंबर को राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले आंदोलन के दौरान अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिरा दी गयी थी। इस आंदोलन का नेतृत्व करने वाले कई नेताओं के खिलाफ आपराधिक केस के साथ-साथ दीवानी मुकदमा चला। इसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 30 सितंबर, 2010 को अयोध्या टाइटल विवाद में फैसला दिया था। 

उस समय इलाहाबाद ने अपने फैसले में था कि विवादित भूमि को 3 बराबर हिस्सों में बांटा जाए, जिसके बाद रामलला विराजमान और हिंदू महासभा ने असंतुष्टि जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की विवादित जमीन को लेकर याचिका दायर की। दूसरी तरफ सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने भी सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अर्जी दाखिल कर दी। इसके बाद इस मामले में कई और पक्षकारों ने याचिकाएं दायर कर दी, जिसके बाद से ही ये मामले सुप्रीम कोर्ट में है। 

Web Title: Ayodhya dispute Supreme court will hear hearing from today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया