मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

मोदी सरकार और आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के बीच मतभेद 


ABHIMANYU VERMA 29/10/2018 17:09:28
167 Views

New Delhi. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई में घमासान के बीच अब केंद्र सरकार और आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के बीच अनबन की खबरें सामने आ रही हैं। सरकार और आरबीआई गवर्नर में नीतिगत मतभेद है, जिसको लेकर इस साल के शुरुआती महीनों से लेकर अब तक दूरियां बढ़ी हैं। एक अखबार की खबर के मुताबिक, सरकार और आरबीआई के बीच संवादहीनता की स्थिति तक बनती जा रही है।

बता दें कि शुक्रवार को आरबीआई के डिप्टी गवर्नर विरल अचार्य ने सरकार के हस्तक्षेप की ओर इशारा करते हुए संस्था की स्वायत्तता को लेकर चिंता जतायी थी।

Controversy between Modi government and RBI governor Urjit Patel

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के बयान से मचा हड़कंप 

विरल ने चिंता जताते हुए कहा था कि सरकार के आरबीआई के कामकाज में ज्यादा हस्तक्षेप करने से उसकी स्वायत्ता प्रभावित हो रही है। केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए केंद्र सरकार से थोड़ा दूरी बनाकर रखना चाहता है, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से आरबीआई के कामकाज में सीधी दखल-अंदाजी की जा रही है, जो कि खतरनाक हो सकता है। आरबीआई की स्वायत्तता पर चोट किसी के हक में नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें:- ...... पीएम मोदी की बिच्छू से तुलना करने पर भड़के जावड़ेकर, राजीव गांधी को लेकर कह दी ये बड़ी बात

  सरकार और आरबीआई के बीच आधा दर्जन मामलों में मतभेद 

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी साल कम से कम आधे दर्जन नीतिगत मामलों में मतभेद की बात सामने आ रही है। इसमें सबसे ज्यादा सरकार को नाराजगी ब्याज दरों में कटौती नहीं किए जाने को लेकर है। वहीं, नीरव मोदी की धोखाधड़ी सामने आने के बाद सरकार और आरबीआई में तनाव की स्थिति पैदा हुई थी। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल चाहते हैं कि सरकारी बैंकों पर नजर रखने के लिए आरबीआई के पास और शक्तियां होनी चाहिए।

स्थिति इतनी ज्यादा गंभीर है कि सरकार में बैठे कुछ लोग कह रहे हैं कि रघुराम राजन उर्जित से बेहतर थे। इस मनमुटाव की शुरुआत आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती की बजाए उसमें बढ़ोतरी की गई। सरकार उर्जित के इस फैसले के पक्ष में नहीं थी जिसके बाद से ही दोनों के बीच तनातनी की शुरुआत की। आरबीआई का मानना है कि यह पूरी तरह से उसके अधिकार क्षेत्र में आता है।

Web Title: Controversy between Modi government and RBI governor Urjit Patel ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया