इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि आज, देश दे रहा है श्रद्धांजलि


SUJEET KUMAR 31/10/2018 09:55 AM
285 Views

New Delhi. देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। आज ही के दिन यानि 31 अक्टूबर 1984 को सफदरजंग रोड, नई दिल्ली में स्थित प्रधानमंत्री निवास पर ही उनकी हत्या की गई थी। फौलादी इरादों और निडर फैसलों वाली इंदिरा को  इस दिन सुबह के वक्त उनके सिख बॉडी गार्ड्स ने गोली मारी थी।

indira gandhi death anniversary first woman prime minister

बुधवार को पूर्व  प्रधानमंत्री की 34वीं पुण्यतिथि पर  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने इंदिरा गांधी की समाधि शक्ति स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी वहां मैजूद रहे। 

indira gandhi death anniversary first woman prime minister

आयरन लेडी कही जाने वाली इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। इंदिरा गांधी का पूरा नाम इन्दिरा प्रियदर्शिनी गांधी था। इनके पिता जवाहरलाल नेहरू और इनकी माता कमला नेहरू थीं।

indira gandhi death anniversary first woman prime minister

इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई। 

Web Title: indira gandhi death anniversary first woman prime minister ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया