मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान
 

Statue of Unity: पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला, पूछा- क्या महापुरुषों को याद करना एक अपराध है?


ABHIMANYU VERMA 31/10/2018 12:18:05
172 Views

Ahamdabad. देशभर में आज भारत के लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर भारत को एक गौरव हासिल हुआ है। दरअसल गुजरात के सरदार सरोवर बांध के समीप पीएम मोदी आज पटेल की 182 मीटर ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया। इस मौके पीएम मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं। जब हमारे देश के कुछ लोग राजनीतिक विचार से इसको देखते हैं और हमारी आलोचना करते हैं। जैसे हमने एक बड़ा अपराध किया है। क्या देश के महान व्यक्तित्वों को याद करना एक अपराध है?

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन पर पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें 

सरदार पटेल की मूर्ति के अनावरण के बाद पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज पूरा देश सरदार वल्लभभाई पटेल का सम्मान करते हुए उनकी जयंती का जश्न मना रहा है। उन्होंने कहा कि आज हम एकता दिवस को चिह्नित कर रहे हैं। आज का दिन भारत के इतिहास में याद किया जाएगा। इस दिन कोई भी भारतीय कभी नहीं भूल पाएगा। 

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

पीएम मोदी ने कहा कि मैं खुद को भाग्यशाली महसूस कर हूं कि मुझे सरदार पटेल की प्रतिमा को राष्ट्र को समर्पित करने का मौका मिला। ये एक ऐसा प्रोजेक्ट था जिसे हमने गुजरात के सीएम रहने के दौरान सोचा था। उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने के लिए, पूरे भारत के लाखों किसान एक साथ आए, उन्होंने अपने उपकरण, मिट्टी के हिस्से दिए, एक जन आंदोलन विकसित हुआ। 

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के बाद पीएम मोदी ने कहा कि सरदार साहब का सामर्थ्य तब भारत के काम आया था जब मां भारती साढ़े पांच सौ से ज्यादा रियासतों में बंटी थी। दुनिया में भारत के भविष्य के प्रति घोर निराशा थी। उन्होंने कहा कि निराशावादियों को लगता था कि भारत अपनी विविधताओं की वजह से ही बिखर जाएगा। 

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

कौटिल्य और शिवाजी से सरदार पटेल की तुलना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरदार साहब के आह्वान पर देश के सैकड़ों रजवाड़ों ने त्याग की मिसाल कायम की थी। हमें इस त्याग को भी कभी नहीं भूलना चाहिए सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था। उन्होंने कहा कि जिस कमज़ोरी पर दुनिया हमें उस समय ताने दे रही थी, उसी को ताकत बनाते हुए सरदार पटेल ने देश को रास्ता दिखाया। 

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

देश के लोकतंत्र से सामान्य जन को जोड़ने के लिए वो हमेशा समर्पित रहे। महिलाओं को भारत की राजनीति में सक्रिय योगदान का अधिकार देने के पीछे भी सरदार पटेल का बहुत बड़ा रोल रहा है उन्होंने कहा कि मैं सभी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इस प्रतिष्ठित मूर्ति को बनाने में योगदान दिया - एकता की प्रतिमा - एक वास्तविकता। 

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

यह भी पढ़ें:-...... पीएम मोदी ने किया स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण

विरोधियों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं जब हमारे देश के कुछ लोग राजनीतिक विचार से इसे देखने की कोशिश करते हैं और हमारी आलोचना करते हैं। जैसे हमने एक बड़ा अपराध किया है। क्या देश के महान व्यक्तित्वों को एक अपराध याद है? उन्होंने कहा कि सरदार पटेल चाहते थे कि भारत सशक्त, सुदृढ़, संवेदनशील, सतर्क और समावेशी बने। हमारे सारे प्रयास उनके इसी सपने को साकार करने की दिशा में हो रहे हैं।

PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity

Web Title: PM Modi speech on the inauguration of the Statue of Unity ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया