मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

अयोध्या में योगी सरकार मनाएगी देश की सबसे बड़ी दीवाली, जलाए जाएंगे 3 लाख दीये


SUJEET KUMAR 03/11/2018 09:54 AM
183 Views

Lucknow. आगामी अयोध्या दीपोत्सव-2018 इस बार देश की सबसे बड़ी दिवाली के रूप में जानी जाएगी, जो यहां तीन दिन तक मनाई जाएगी। इस दौरान राम की पौड़ी पर 3 लाख दिए जलाए जाएंगे, ताकि अयोध्या दीए की रोशनी से पूरी तरह जगमगा उठे। इस बार यहां रामलीला भी होगी और पुष्पक विमान से उतरे भगवान राम की आगवानी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन और कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किमजोंग-सुक करेंगी। 

Deepotsav Ayodhya 2018 up government

इस अवसर पर 11: 30 से 3:30 बजे तक श्रीराम के लीला चरित्र से जुड़ी विभिन्न झांकियों सहित भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कोरिया, रूस, लाओस, ट्रिनीडाड के कलाकारों के साथ ही प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के 500 लोक कलाकार भाग लेंगे।

Deepotsav Ayodhya 2018 up government

इस मौके पर विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों एवं अतिथियों द्वारा 3:00 से 03:15 बजे तक राम बाजार, शिल्प ग्राम का उद्घाटन एवं पद्मश्री सुदर्शन पटनायक की बालू की कलाकृति का अवलोकन किया जाएगा। इसके बाद 03:15 बजे से 3:30 बजे तक उत्तर प्रदेश एवं बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा रानी हो पार्क पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद 3:30 से 4:00 बजे तक सीएम योगी और कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा संयुक्त रूप से रानी हो स्मारक का शिलान्यास किया जाएगा। 

Deepotsav Ayodhya 2018 up government

जिसके बाद हेलीकॉप्टर से श्रीराम, सीता व लक्ष्मण के स्वरूपों का आगमन होगा, जिन्हें कार्यक्रम स्थल पर स्थापित मंच पर ले जाया जाएगा। मंच पर इन स्वरूपों का सीएम योगी, किमजोंग-सुक व अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा स्वागत किया जाएगा। इसके बाद राम कथा पार्क में एक मंच पर श्रीराम, सीता एवं लक्ष्मण जी के स्वरूपों के आगमन पर उनकी पूजन और प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा। 

    Deepotsav Ayodhya 2018 up government
इन सब कार्यक्रमों के बाद शाम 6: 15 से 6:45 बजे तक नया घाट पर सरयू जी का पूजन एवं आरती की जाएगी। इसके बाद सीएम योगी और किमजोंग-सुक द्वारा संयुक्त रूप से दीपदान भी किया जाएगा। इसके बाद राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के कार्यक्रम की शुरूआत होगी। इसके बाद रात के वक्त आयोध्या के नया घाट पर आतिशबाजी का प्रदर्शन होगा। जबकि देर राम कथा पार्क में इण्डोनेशिया, रूस, ट्रिनीडाड की रामलीला का मंचन एवं कोरिया के कृषक नृत्य की प्रस्तुति होगी।

Web Title: Deepotsav Ayodhya 2018 up government ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया