मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

आजादी मांगे जिम्मेदारी थीम पर हुआ नुक्कड़ नाटक का आयोजन


SUYOGYA RAJ DWIVEDI 03/11/2018 18:16:50
165 Views

organised street drama on Independence Responsibility Theme

लखनऊ। हर आजादी अपने साथ जिम्मेदारी का अहसास कराती है। जितनी बड़ी आजादी उतनी बड़ी जिम्मेदारी क्योंकि यदि समाज में शक्ति का संतुलन नहीं होगा तो समाज के निर्माण की आधारभूत सिद्धांत भी असफल हो जाएगा। शनिवार को आजादी और जिम्मेदारी के इसी संतुलन को समझाने के प्रयास से शहर के युवाओं का बेजेड़ और अनूठा प्रदर्शन  नुक्कड़ नाटक के जरिये देखने को मिला। "वी यंगस्टर्स फाउंडेशन" की ओर से शनिवार को गोमती नगर स्थित शिरोज हैंगआउट में "पैगाम-2018" कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस बार पैगाम का संदेश था- "आजादी मांगे जिम्मेदारी।"

इसी थीम को लेकर शहर के लगभग 12 कॉलेज और स्वयंसेवी संस्थाओं ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। शनिवार को नुक्कड़ नाटक का प्री राउंड सम्पन्न हुआ, जिसमें आठ टीमों का चयन किया गया। प्री राउंड की सफल टीमों के नाम 15 नवंबर को घोषित किए जाएगें, जिसके बाद शहर के 10 नुक्कड़ों पर चयनित टीमों द्वारा नुक्कड़ प्रदर्शित किया जाएगा। फाइनल राउंड एक दिसंबर को लोहिया पार्क के ओपेन थियेटर में आयोजित होगा।

organised street drama on Independence Responsibility Theme

"एक सोच सैंडबॉक्स देशपांडे फाउंडेशन" के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम के संयोजक देश दीपक सिंह ने बताया कि टेक्नो ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, लखनऊ विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, बीबीडीएनआइटीएम, मॉडर्न गर्ल्स कॉलेज, लखनऊ पब्लिक कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, जागृति संस्कृति एवं शासकीय संस्थान एवं आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज समेत कई टीमों ने जोरदार प्रस्तुति दी। एक तरफ जहां प्रतिभागियों ने महिलाओं की आजादी की बात की तो वहीं दूसरी तरफ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मीडिया की जिम्मेदारियों को भी उकेरा।

organised street drama on Independence Responsibility Theme

नाटकों के प्रदर्शन का स्तर ऐसा रहा कि दर्शकदीर्घा में मौजूद हर कोई स्तब्ध रह गया। कार्यक्रम के संयोजक देश दीपक सिंह ने बताया कि वी फाउंडेशन युवाओं के अधिकारों और जिम्मेदारियों के लेकर काम कर रहा है। इस बार का आयोजन "आजादी मांगे जिम्मेदारी" पर हुआ है। निर्णायक मंडल में थियेटर आर्टिस्ट आशीष अस्थाना और एडवोकेट मनदीप मिश्र शामिल रहे।

organised street drama on Independence Responsibility Theme

Web Title: organised street drama on Independence Responsibility Theme ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया