मुख्य समाचार
KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

दिवाली में स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता जरूरी, डॉ वेद के अनुसार बरतें यह सावधानियां 


GAURAV SHUKLA 04/11/2018 00:14:00
194 Views

Lucknow. त्योहारों से पहले लोगों को जागरुक करने की दिशा में राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ पल्मोनरी एण्ड क्रिटिकल केयर मेडिसिन ने सराहनीय कदम उठाते हुए एडवाइजरी जारी की। इसका मुख्य उद्देश्य दिवाली के मौके पर लोगों को वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और मिलावटी खाद्य पदार्थों से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में जागरूक करना औऱ बचाव के बारे में जानकारी देना था।

dr. ved prakash kgmu lucknow 
इस दौरान डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि दिवाली भले ही मिठाइयों, पटाखों और रोशनी का त्योहार है, लेकिन श्वास की बीमारियों(दमा औऱ सीओपीडी) से पीड़ित लोगों के लिए यह परेशानी का कारण बन जाता है। इन दिनों में पीड़ितों को सांस फूलना, छाती में जकड़न, सीटी बजना औऱ खांसी की समस्या हो जाती है। दीवाली के समय बदलते मौसम और वायु में फैले सूक्ष्म कणों के कारण अस्पतालों में रोगियों की संख्या में अचानक इजाफा हो जाता है। आलाम यह होता है कि ओपीडी में इस समय मरीजों की संख्या में दो गुना तक का इजाफा होता है। लिहाजा लोगों को इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। 
इन सावधानियों का रखें ख्याल 
* दमें के मरीज पटाखें और धुएं से दूर रहे। 
* इस दौरान सुबह घर के बाहर व्यायाम करने के बजाए अंदर ही करें। 
* गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को घर के अंदर रखें और खिड़की दरवाजे बंद रखें। 
* बाहर जाने से पहले मुंह पर मास्क लगाएं या रुमाल बांधे। इसी के साथ आंखों पर चश्मा लगाए।
* दवाइयों और इनेहलर का इस्तेमाल करें। 
* अपेक्षाकृत बाहर की मिठाइयों के ताजे फल और घर पर बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें। 

Web Title: health advisory by dr ved kgmu lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया