मुख्य समाचार
नाम बदलने पर भड़के सपा नेता: कहा, योगी के बाप ने नहीं बसाया आजमगढ़ नाबालिग मासूम से दरिंदगी के बाद हत्या सलमान पर भड़कीं करणवीर की पत्नी टीजे सिंधु, लिखा ओपन लेटर धर्म निरपेक्ष है सबरीमाला मंदिर, सभी धर्मों के लिए खुला है : केरल सरकार छठ पर्व : एसएसपी ने घाटों पर पहुंचकर लिया जायजा, लगाई गईं तमाम टीमें कैबिनेट बैठक के बाद सीएम के निकलने से पहले महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास  नेताजी से रिश्ते पर कुछ बोल न सके शिवपाल, भतीजे के बाद भाई ने भी तोड़ा नाता! दो माह में निचले स्तर पर पहुंचे डीजल के भाव, 26 दिन में 5 रुपये घटे पेट्रोल के दाम #Chhath puja: छठ का त्योहार क्यों मनाया जाता है , जानिए इस व्रत का क्या है महत्व सांसद जी के गाने पर चलती रहीं गोलियां भारत में oneplus 6T का थंडर पर्पल वेरिएंट लॉन्च, जानें क्या है कीमत व आॅफर्स जानिए, क्यों मनाया जाता है छठ महापर्व जन्मदिन विशेष: अश्लील गाने की शूटिंग के बाद फूट-फूट कर रोई थीं जूही चावला बदलते मौसम में खाएं ये चीजें, खिली-खिली रहेगी त्वचा शह और मात के खेल में बीजेपी की करारी शिकस्त, एक ही दिन में सैकड़ों नेता सपा में शामिल  रेसलर का गुस्सा राखी ने तनुश्री पर निकाला, कही ये होश उड़ाने वाली बात विशेष : फेक न्यूज़ डिटेक्शन पर हुई वर्कशॉप, सामने आईं कई महत्वपूर्ण बातें
 

क्रिकेट में अंपायर बनने का रखते हैं शौक, अपनाएं ये आसान टिप्स


NAZO ALI SHEIKH 05/11/2018 15:08:45
61 Views

Lucknow. यदि क्रिकेट में आपकी दिलचस्पी है और अंपायर बनने का शौक रखते हैं, तो यहां भी आपके लिए अपार संभावनाएं हैं। इस फील्ड में आपका करियर संवर सकता है। आपको बता दें कि अंपायर बनने के लिए सबसे पहले इसकी कोर्स लेने की जरूरत होगी। खेल के सभी तरह के नियमों को ध्यान से अध्ययन करना होगा। अंपायर के हर निर्णयों को आपको ध्यान से समझना होगा। यदि आप सभी तरह के नियमों में पारंगत होते हैं, तो स्थानीय क्रिकेट लीग से अपंयरिंग करने का काम शुरू कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें... UPSSSC में निकलीं 1477 भर्तियां, जानें आवेदन करने की तिथि

cricket mein umpire banne ka rakhte hain shauk

करें ये काम

आप सबसे पहले अपने लिए बेहतर क्रिकेट एसोसिएशन का चयन करें। आप ऑनलाइन भी एसोसिएशन का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस लीग में आपको अंपायरिंग करनी होगी उन बातों का ध्यान भी रखना होगा। जैसे यदि आपको श्रीलंका मे लीग या क्लब के लिए अंपायर बनना है, तो श्रीलंका के क्रिकेट एसोसिएशन में शामिल होना होगा।

यह भी पढ़ें... UPPSC में निकली बम्पर भर्तियां, जानें आवेदन करने की तिथि

cricket mein umpire banne ka rakhte hain shauk

अंपायरिंग पाठ्यक्रमों में नामांनक

एसोसिएशन से आपको जिन पाठ्यक्रमों में प्रस्तावित किया जाता है, उसमें नामांकन कराएं। आप पहले से चाहते हैं, तो ऑनलाइन भी एसोसिएशन की बेवसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ क्रिकेट संघ भी अंपायरों को प्रमाणित करने के लिए इसका कोर्स कराते हैं। इसके साथ ही आप कम से कम सप्ताह या फिर दस दिनों के भीतर व्यक्तिगत प्रशिक्षण सत्र में भी भाग लेने की प्लानिंग करें। आप इन बातों के साथ ही क्रिकेट एसोसिएशन के अंपायरिंग का टेस्ट जरूर पास करें। परीक्षा पास करने के बाद आप एसोसिएशन की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद सदस्यता मिलने पर स्थानीय लीग और क्लबों में आपकी एसोसिएशन खेल में अंपायरिंग करने की अनुमति देगी।

Web Title: cricket mein umpire banne ka rakhte hain shauk ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...