मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा
 

#Diwali Special2018: छोटी दीपावली को क्यों कहते हैं नरक चतुर्दशी


ANAMIKA PANDEY 06/11/2018 10:30:17
2077 Views

Diwali special2018 Why do small Deepawali call hell chaturdashi

Lucknow. छोटी दीपावली का त्योहार 6 नवम्बर को मनाया जा रहा है । कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को आने वाला दिन छोटी दीपावली के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें... #Dhanteras2018 : सोना चांदी के अलावा अगर आज खरीद ली यह चीज तो बदल जाएगी आपकी किस्मत

जनिये इस दिन का क्या है महत्व

बहुत कम लोग जानते होंगे कि छोटी दीपावली की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी कहा जाता है।  धनतेरस से लेकर भैया दूज तक होने वाले त्योहार ही त्योहार है। इस शुभ मौके पर नरक का नाम लेना भी लोग पसंद नहीं करते । चाहे वह चतुर्दशी के साथ ही क्यों न आता हो। छोटी दीपावली को ही नरक चतुर्दशी या यम चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है।

Diwali special2018 Why do small Deepawali call hell chaturdashi

यह भी पढ़ें...#Dhanteras2018: इस दिन खरीदें ये चीजें, समृद्धि आएंगी आपके द्वार

मान्यता है कि कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर का वध किया था। साथ ही उसके बंदी ग्रह में कैद कई हजार कन्याओं को भी मुक्त करवाया था । जिसका विवाह भगवान कृष्ण जी के साथ हुआ । इस लिए नरकासुर का वध होने के कारण इस दिन का नाम नरक चतुर्दशी पड़ गया ।

Diwali special2018 Why do small Deepawali call hell chaturdashi

चतुर्दशी के दिन भगवान कृष्ण ने मुक्त की हुई कन्याओं के साथ विवाह किया था । जिसके उपलक्ष्य में दियों की बारात सजाकर चतुर्दशी की अंधेरी रात को रोशन किया गया था । इस कारण इसे छोटी दीपावली भी कहा जाता है।

Web Title: Diwali special2018 Why do small Deepawali call hell chaturdashi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया