दीवाली के अवसर पर घर में बनाएं स्वादिष्ट रसगुल्ले


NAZO ALI SHEIKH 06/11/2018 16:38:40
655 Views

Lucknow. दीवाली के त्योहार पर हमेशा लोग मिठाई से मेहमानों का मुंह मीठा करवाते हैं। इसके लिए लोग महंगी से महंगी मिठाई खरीद कर लाते हैं, लेकिन उन्हें शुद्ध व साफ सुथरी मिठाई नहीं मिल पाती। बाजारू मिठाईयां देखने में तो सुंदर और रंग बिरंगी लगती हैं, लेकिन ये आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। क्योंकि दुकानों पर मिलने वाली मिठाइयां मिलावटी होती हैं। आपको इस दीवाली पर अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो हम आपको बताते हैं घर में रसगुल्ले बनाने की विधि। 

यह भी पढ़ें... #दिवाली स्पेशल: ट्राई करें ये मेकअप, देखते रह जाएं लोग

Diwali  ke avsar par ghar mein banaen svaadisht Rasgulle

सामग्री-

दूध- 500 मि.ली
सिट्रिक ऐसिड- 1/4 टीस्पून सिट्रिक एसिड
आटा- 2 टीस्पून
चीनी- 2 टीस्पून
पानी- 200 मि.ली
गुलाबजल- 3 बूंद
पिस्ता- 1 छोटा चम्मच (कटा हुआ)

  रसगुल्ले बनाने की विधि

पहले 1/4 छोटा चम्मच  सिट्रिक ऐसिड को 100 मिली पानी में घोल लें। उसके बाद एक बरतन में 500 मि. ली दूध उबाल लें। फिर आंच से हटाकर सिट्रिक एसिड डालें और धीरे-धीरे चलाते रहें। जब इसकी सतह पर सफेद दही जैसा पदार्थ ( छेना) बन जाए तो इसे मलमल के कपड़े में छानकर लिकाल लें। छेने को कपड़े के साथ ही ठंडे पानी में धो लें और फिर कपड़ा निचोड़कर पानी निकाल दें। छेने को गूंधकर चिकना करें और फिर इसमें 2 टीस्पून आटा मिलाकर दोबारा गूंधें। अब इसके छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

यह भी पढ़ें... सुबह गर्म नींबू पानी के सेवन से होते हैं ये चमत्कारी फायदे

Diwali  ke avsar par ghar mein banaen svaadisht Rasgulle

  चाशनी की सामग्री

चाशनी का रसगुल्ले में अहम रोल होता है तो चलिए अब चाशनी बनाने की विधि जानते हैं। चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले 2 छोटे चम्मच चीनी और 200 मि.ली पानी को पैन में उबाल लें। फिर छेना बॉल्स को चाशनी में डालकर 15 मिनट तक पकाएं। जब बॉल्स फूल जाएं तो इसी गैस से उतार लें। अब इन बनाए हुए बॉल्स को गुलाबजल में डालकर फ्रिज में रख दें। आपके स्वादिष्ट और हेल्दी रसगुल्ले तैयार हैं। 

Web Title: Diwali ke avsar par ghar mein banaen svaadisht Rasgulle ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया