मुख्य समाचार
नाम बदलने पर भड़के सपा नेता: कहा, योगी के बाप ने नहीं बसाया आजमगढ़ नाबालिग मासूम से दरिंदगी के बाद हत्या सलमान पर भड़कीं करणवीर की पत्नी टीजे सिंधु, लिखा ओपन लेटर धर्म निरपेक्ष है सबरीमाला मंदिर, सभी धर्मों के लिए खुला है : केरल सरकार छठ पर्व : एसएसपी ने घाटों पर पहुंचकर लिया जायजा, लगाई गईं तमाम टीमें कैबिनेट बैठक के बाद सीएम के निकलने से पहले महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास  नेताजी से रिश्ते पर कुछ बोल न सके शिवपाल, भतीजे के बाद भाई ने भी तोड़ा नाता! दो माह में निचले स्तर पर पहुंचे डीजल के भाव, 26 दिन में 5 रुपये घटे पेट्रोल के दाम #Chhath puja: छठ का त्योहार क्यों मनाया जाता है , जानिए इस व्रत का क्या है महत्व सांसद जी के गाने पर चलती रहीं गोलियां भारत में oneplus 6T का थंडर पर्पल वेरिएंट लॉन्च, जानें क्या है कीमत व आॅफर्स जानिए, क्यों मनाया जाता है छठ महापर्व जन्मदिन विशेष: अश्लील गाने की शूटिंग के बाद फूट-फूट कर रोई थीं जूही चावला बदलते मौसम में खाएं ये चीजें, खिली-खिली रहेगी त्वचा शह और मात के खेल में बीजेपी की करारी शिकस्त, एक ही दिन में सैकड़ों नेता सपा में शामिल  रेसलर का गुस्सा राखी ने तनुश्री पर निकाला, कही ये होश उड़ाने वाली बात विशेष : फेक न्यूज़ डिटेक्शन पर हुई वर्कशॉप, सामने आईं कई महत्वपूर्ण बातें
 

पटाखे से जलने पर डॉक्टरी इलाज से पहले करें ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत


NAZO ALI SHEIKH 08/11/2018 16:28:38
29 Views

Lucknow. दिवाली पर पटाखे जलाते समय कोई भी अनहोनी होने का खतरा रहता है। कई बार पटाखों से निकलने वाली आग आपको नुकसान भी पहुंचा देती है या शरीर का कोई भी अंग जल सकता है। पटाखे से जलने पर सबसे ज्यादा नुकसान स्किन को होता है। ऐसे में तुरंत घरेलू इलाज करके इस जलन से राहत पा सकते हैं। तो जानिए कि किन चीजों से आप जलन को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें... दिवाली पर खूब खाएं मिठाई, अगले दिन करें बस ये काम...

Before the medical treatment of burns with firecrackers

ठंडा पानी

अगर आपके शरीर का कोई अंग आग से झुलस गया है और जलन बर्दास्त नहीं हो पा रही है तो जली हुई जगह पर फौरन ठंडा पानी डालें इससे बहुत आराम मिलेगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जली हुई त्वचा पर बर्फ कभी न लगाएं, इससे खून का दौरा रुक सकता है, जिससे सेंसेटिव टिश्यू को नुकसान पहुंचाने का डर भी रहता है।

यह भी पढ़ें... दीवाली के अवसर पर घर में बनाएं स्वादिष्ट रसगुल्ले

Before the medical treatment of burns with firecrackers

आलू 

आलू भी जलन को कम करने में मददगार है। इससे छाले भी नहीं पड़ते, हाथ या शरीर का कोई हिस्सा जल जाने पर तुरंत उस पर आलू पीस कर लगाएं। बहुत आराम मिलेगा।

प्याज का पेस्ट

हल्का जलने पर प्याज के इस्तेमाल से भी जलन से बचा जा सकता है। प्याज का पेस्ट बना कर लगाएं, प्याज के पानी से पहले थोड़ी जलन होगी लेकिन बाद में बहुत आराम मिलेगा।

Before the medical treatment of burns with firecrackers

केले के पत्ते

केले के पत्ते में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल जैसे तत्व पाए जाते हैं। केले के पत्ते को जली हुई जगह पर लगाने से बहुत राहत मिलती है। केले के पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल कर जली हुई स्किन पर लगाएं।

Web Title: Before the medical treatment of burns with firecrackers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...