मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

69% पाकिस्तानी नहीं जानते, क्या होता है इंटरनेट


ABHIMANYU VERMA 12/11/2018 18:02:34
470 Views

New Delhi. हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमेशा हमें नीचा दिखाने की कोशिश करता रहा है। उसका दावा रहा है कि वह भारत से कई गुना ताकतवर है और उसकी तकनीक भारत से बहुत बेहतर है, लेकिन हाल ही में कराये गए एक सर्वे ने पाकिस्तान के खोखले दावों की पोल खोलकर रख दी है। साथ ही इस सर्वे ने ये भी साबित कर दिया है कि आतंक का गढ़ बन चुका पाकिस्तान तकनीक के मामले में भारत से मीलों पीछे है। 

Pakistanis do not know about the Internet

यह भी पढ़ें:-..... मुलायम परिवार में कलह का फायदा उठाएंगे शिवपाल, चुनाव में भतीजे को हराकर लेंगे भाई से बदला

   69 % पाकिस्तानी नहीं जानते, क्या है इंटरनेट ?

जी हां, ये बात थोड़ी चौंकाने वाली है, लेकिन ये बात सच है कि पाकिस्तान की आधी से ज्यादा आबादी को ये भी नहीं पता कि इंटरनेट क्या होता है। एक सर्वे में पता चला है कि 15 से 65 साल के बीच की उम्र वाले 69% पाकिस्तानी को इंटरनेट क्या है इसकी कोई जानकारी ही नहीं है। आपको बता दें कि पाकिस्तान हमेशा से भारत को परमाणु बम की धमकी देता रहा है और उसका दावा रहा है कि वह तरक्की के मामले में भारत से कई गुना बेहतर है। 

Pakistanis do not know about the Internet

   एशियाई देशों में करवाया गया सर्वे 

यह सर्वे श्रीलंका बेस्ड LirneAsia द्वारा किया गया है। वहीं, सर्वे की रिपोर्ट को पाकिस्तान के मशहूर अखबार डॉन ने सोमवार को प्रकाशित किया है। सर्वे की रिपोर्ट पाकिस्तान के 2,000 हाउसहोल्ड पर बेस्ड है। सर्वे में LirneAsia का दावा है कि उसने अपने सैंपलिंग मेथडोलॉजी में टार्गेट पॉपुलेशन का 98 फीसदी कवर किया है और इनमें 15 से 65 साल की उम्र के लोग शामिल हैं। इस सर्वे को अक्टूबर-दिसंबर 2018 के दौरान किया गया। हालांकि इस सर्वे पर पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी ने कोई भी बयान नहीं दिया है।  

Pakistanis do not know about the Internet

LirneAsia के सीईओ हेलानी गलपया ने बताया कि पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी की वेबसाइट पर 125 मिलियन सक्रिय मोबाइल यूजर्स हैं। पाकिस्तान में अच्छी सिम रजिस्ट्रेशन सिस्टम होने के बावजूद सब्सक्राइबर के बारे में यह नहीं लिखा है कि वह महिला है या पुरुष, अमीर है या गरीब। जिसकी वजह से यूसेज गैप को समझने और ऐक्सेस करने में इससे कोई मदद नहीं मिलती है। 

Pakistanis do not know about the Internet

   एशिया में 53% के पास फोन में इंटरनेट नहीं

LirneAsia की इस स्टडी में एशियन कंट्रीज में इंटरनेट को लेकर जागरूकता न होने की तरफ इशारा किया गया है, जो एक बड़ी समस्या है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट न यूज करने वाले लोगों में इसकी वजह इंटरनेट के बारे में जानकारी न होना है। LirneAsia के सीईओ ने बताया है कि ‘53% के पास फोन में इंटरनेट नहीं है। यह समय उन्हें बेसिक फोन के बदले स्मार्टफोन देने का’ है।  

Pakistanis do not know about the Internet

Web Title: Pakistanis do not know about the Internet ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया