मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

सिंगापुर: पीएम मोदी बोले, हमारी सरकार ने हर भारतीय के जीवन को बदला


ABHIMANYU VERMA 14/11/2018 10:05 AM
136 Views

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर सिंगापुर पहुंचे। यहां पर भारतीय मूल के लोगों ने फुलेट्रोन होटल में उनका ज़ोरदार स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां फिनटेक फेस्टिवल में की-नोट भाषण दिया। पीएम मोदी ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि पहले बार किसी सरकार को की-नोट भाषण देने का मौका मिला।  

PM Modi delivers keynote address at Singapore Fintech Festival

पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान समय में हम टेक्नोलॉजी के द्वारा आ रहे ऐतिहासिक बदलाव के दौर में हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था की छवि बदल रही है। तकनीक न्यू वर्ल्ड में शक्ति और प्रतिस्पर्धा की परिभाषा को बदल रहा है। और यह जिंदगी बदलने के कई बड़े मौके दे रहा है।

उन्होंने कहा कि यह उन भारतीय युवाओं को समर्पित है जिनकी निगाहें दृढ़ता के साथ भविष्य पर टिकी हुई हैं। नवाचार की भावना और कल्पना की शक्ति में विश्वास। युवाओं की ऊर्जा और परिवर्तन के लिए उनके जुनून में विश्वास। दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में विश्वास।

PM Modi delivers keynote address at Singapore Fintech Festival

फिनटेक फेस्टिवल में पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर अब वित्तीय सेवाओं का हब बन चुका है, पिछले वर्ष जून में मैंने यहां से रुपये कार्ड लॉन्च किया था। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि विकास और सशक्तिकरण उसी गति से फैले हैं। जिस पर फेसबुक और ट्विटर फैल गए हैं। यह एक वास्तविकता में बदल रहा है। 

यह भी पढ़ें...यूपी: चुनाव में भाजपा को टक्कर देने के लिए बना ये मोर्चा, विपक्षी दलों को करेगा एकजुट

की-नोट भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सरकार समावेशी विकास के एक मिशन के साथ 14 में कार्यालय आई थी जो हर नागरिक के जीवन को बदला, यहां तक कि दूरस्थ गांव में भी बदला है। इस मिशन को सभी कार्यों के लिए वित्तीय समावेश की ठोस नींव की आवश्यकता थी जो भारत के जैसे देश में आसान नहीं था।

आधार का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 1.3 अरब भारतीयों के लिए वित्तीय समावेश एक वास्तविकता बन गया है। हमने आधार के जरिये कुछ ही वर्षों में 1.2 अरब से अधिक बायोमेट्रिक पहचान बनाया है। 

PM Modi delivers keynote address at Singapore Fintech Festival

रूपए और बीएचआईएम द्वारा संचालित भारत में डिजिटल लेनदेन तेजी से बढ़ रहा है। आज, भारत में 128 बैंक यूपीआई से जुड़े हुए हैं। पिछले 24 महीनों में यूपीआई पर लेनदेन 1500 गुना बढ़ गया है। हर महीने, लेनदेन का मूल्य 30% से अधिक बढ़ रहा है। 

आयुष्मान भारत की योजना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल ट्रांजैक्शन की मदद से ही हमने अपने हजारों करोड़ रुपये बचाए, जो पहले लीकेज में बर्बाद होते थे।  आयुष्मान भारत की योजना 50 करोड़ लोगों को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी, मुद्रा योजना के कारण आज करोड़ों लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया है। हमने सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया है। 

Web Title: PM Modi delivers keynote address at Singapore Fintech Festival ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया