मुख्य समाचार
यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र शराब के नशे में फुटपाथ पर चढ़ाई कार, कई लोगों को किया घायल ताबड़तोड़ हत्याओं से दहला प्रयागराज, एक ही दिन में 6 मर्डर मिट्टी डालकर गड्ढामुक्त की जा रही डामर रोड शुद्ध जीवन जीने के लिए पेड़ लगाना जरूरी जानिए, कैसे बढ़ाएंं पलकों और होठों की खूबसूरती बिना सर्जरी ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीएम की महारैली, कर सकते हैं ये बड़ा फैसला तेजस्वी के समर्थन में राबड़ी उठाया ये बड़ा कदम, परास्त हो गए सारे बागी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम ने छेड़ी जंग, 10 लाख लोगों को करेंगे... मुख्यमंत्री से नहीं मिल सका दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कांग्रेस पूरे प्रदेश में मनायेगी स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती अखिलेश ने दिया ऐसा बयान, किसान और जवान कर रहे सलाम!
 

14 November: सोनिया और मनमोहन सिंह ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि


ABHIMANYU VERMA 14/11/2018 10:53:16
276 Views

New Delhi.  देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बुधवार को 129वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शांति वन पहुंचकर पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पूर्व प्रधानमंत्री के योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

Sonia Gandhi Manmohan Singh paid tribute to Jawaharlal Nehru on his birth anniversary

   14 नवम्बर को लोग मानते हैं बाल दिवस

पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू पेशे से एक वकील थे। नेहरू बचपन से ही पढ़ने-लिखने में होशियार थे। उनका शुरुआती जीवन इलाहाबाद में ही गुजरा। 15 वर्ष की उम्र में नेहरू पढ़ने के लिए इंग्लैंड के हैरो स्कूल भेजे गए। 

Remembering our first Prime Minister, Pandit Jawaharlal Nehru on his birth anniversary. We recall his contribution to our freedom struggle and during his tenure as Prime Minister.

— Narendra Modi (@narendramodi) November 14, 2018

हैरो से वह केंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज गए, जहां उन्होंने तीन वर्ष तक अध्ययन करके प्रकृति विज्ञान में स्नातक उपाधि प्राप्त की। साथ ही उन्होंने लंदन के इनर टेंपल में दो वर्ष बिताकर उन्होंने वकालत की पढ़ाई की। इसके बाद वह भारत लौटे और देश की आज़ादी की लड़ाई लड़ी। देश की आज़ादी में नेहरू का अहम योगदान रहा और वे देश के पहले प्रधानमंत्री बने।  

यह भी पढ़ें...​​सिंगापुर: पीएम मोदी बोले, हमारी सरकार ने हर भारतीय के जीवन को बदला

नेहरू को बच्चों से खास लगाव था और बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। उन्हीं के जन्मदिन पर दुनियाभर में बाल दिवस मनाया जाता है। 

Web Title: Sonia Gandhi Manmohan Singh paid tribute to Jawaharlal Nehru on his birth anniversary ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया