मुसीबतों से डरे नही डट कर करें सामना: स्वामी विवेकानन्द


ANAMIKA PANDEY 15/11/2018 13:18:29
263 Views

Do not be afraid of troubles face conflicts Swami Vivekananda

Lucknow. स्वामी विवेकानन्द जी एक बार सरोवर के किनारे चले जा रहे थे। वे किसी उलझन में थे। तभी सामने से बन्दरों का झुंड उनकी तरफ बढ़ा । विवेकानन्द ने जब यह देखा कि बन्दर उनसे ज्यादा दूर नहीं है।

यह भी पढ़ें... #Chhath puja: छठ का त्योहार क्यों मनाया जाता है , जानिए इस व्रत का क्या है महत्व

तो वह पलट कर भागने लगे और घबरा गये । उन्होंने सोचा कि बन्दरों के झुंड ने उन्हें काट लिया। तभी एक बुजुर्ग व्यक्ति ने उनसे चिल्लाकर कहा कि वही रूक जाओ । भागो मत । पीछे पलटकर बन्दरों के सामने सीधे खड़े हो जाओ । डरो बिल्कुल भी नही ।

 

Do not be afraid of troubles face conflicts Swami Vivekananda

 

तब विवेकानन्द वहीं रूक गये और पलटकर बन्दरों के सामने खड़े हो गए। इसके बाद तो जैसे चमत्कार ही हो गया । वे सारे बन्दर वही रूक गये और विवेकानन्द जी को निडर खड़ा देखकर वापस चले गए ।

यह भी पढ़ें... जानिए आंवला व अक्षय नवमी की तिथि एवं शुभ मुहूर्त

इस घटना से विवेकानन्द को बड़ी प्रेरणा मिली । उसी दिन उन्होंने इस घटना का जिक्र करते हुए कहा कि उन बन्दरों से यदि मैं डरकर भागता तो शायद आज मैं आप लोगों के सामने जिन्दा नही खड़ा होता ।

इसलिए इस घटना से हमें यह सीख लेनी चाहिए कि समस्या और मुसीबत के समय भागना नहीं चाहिए बल्कि उनका सामना साहस के साथ करना चाहिए ।

क्योंकि हमारे साहस के आगे सभी संकट तुक्ष्य हो जाते है और जल्दी से उसका निवारण हो जाता है ।

Web Title: Do not be afraid of troubles face conflicts Swami Vivekananda ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया