बाबरी विध्वंस मामला : 300 से अधिक लोगों की गवाही कराने में फेल साबित हो रही सीबीआई


GAURAV SHUKLA 17/11/2018 15:33 PM
150 Views

Lucknow. अयोध्या में बाबरी विध्वंस के आपराधिक साजिश का मुकदमा स्पेशल सीबीआई कोर्ट में चल रहा है, जिसको लेकर सीबीआई की ओर से सबमिट की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत 33 लोगों के खिलाफ बाबरी विध्वंस की साजिश का आरोप है। इस पूरे प्रकरण को लेकर सीबीआई ने 1024 लोगों की गवाही की बात कही थी, लेकिन फिलहाल मामले को लेकर 300 से ज्यादा लोगों ने या तो गवाही से इन्कार कर दिया या फिर उनका कोई अता पता ही नहीं है।

babri vidhvansh mamle me cbi nahi karva pa rahi cbi  

गौरतलब है कि सीबीआई ने जिन 1024 लोगों को गवाह के तौर पर अदालत में पेश कराने की बात कही थी, उसमें से 350 लोगों की गवाही हो चुकी है, लेकिन अभी तक इस पूरे प्रकरण को लेकर 300 से अधिक लोगों ने गवाही नहीं दी है। लोगों ने अदालत में पेश होकर कहा कि उन्हें पूरे प्रकरण को लेकर कोई जानकारी नहीं है तो कुछ ने गवाही देने में ही असमर्थता जताई। साफ तौर पर सीबीआई ने इन लोगों के नाम गवाह के तौर पर पेश तो किये थे, लेकिन गवाही के रूप में उनका प्रयोग कराने में वह फेल साबित हुई। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि काफी समय बीत जाने के बाद भी लोग उन्हें ढूंढे नहीं मिल रहे हैं तो कुछ की मौत हो चुकी है।

जिन लोगों की गवाही अभी इस प्रकरण में होना बाकी है उनको लेकर समय-समय पर समन जारी होते रहते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग ट्रेस नहीं हो पा रहे हैं। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद ही गत वर्ष 30 मई को लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, राम विलास वेदांती, विनय कटियार सेत अन्य लोगों की लखनऊ की विशेष अदालत में पेशी हुई थी और डे टू डे सुनवाई का आदेश दिया गया था। 

Web Title: babri vidhvansh mamle me cbi nahi karva pa rahi cbi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया