मुख्य समाचार
सोनभद्र: सीएम के दौरे को पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

सख्त फैसलों से बनीं आयरन लेडी, देश मना रहा 101वां जन्मदिन


SUJEET KUMAR 19/11/2018 10:27 AM
167 Views

New Delhi. देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का सोमवार को 101वां जन्मदिन है। पूर्व प्रधानमंत्री का जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ था। उनकी छवि एक ऐसी महिला प्रधानमंत्री की थी, जिसने कड़े फैसले लेने से कभी परहेज नहीं किया। इसलिए लोग उन्हें आयरन लेडी भी पुकारते हैं। 

pm indira gandhi birth anniversary

इंदिरा गांधी 1966 से 1977 और फिर 1980 से 1984 में अपने निधन तक प्रधानमंत्री रहीं। वह अपने पिता जवाहर लाल नेहरू के बाद सबसे ज्यादा वक्त तक प्रधानमंत्री रहने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं। इंदिरा के शुरुआती राजनीतिक जीवन में विरोधियों ने उन्हें गूंगी गुड़िया नाम देकर उपहास उड़ाया था, लेकिन बाद में उन्हीं को आयरन लेडी के नाम से जाना गया। वहीं 31 अक्टूबर, 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने ही उनकी नृशंस हत्या कर दी। 

pm indira gandhi birth anniversary

 

इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 1971 की जंग में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था। पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान के दमन और अत्याचार से इंदिरा गांधी ने मुक्त कराया था। 1971 की जंग में पाकिस्तान के करीब एक लाख सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण किया था। 

उसी युद्ध के बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ। इंदिरा गांधी का कार्यकाल उपलब्धियों के साथ-साथ विवादों के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने ही 1975 में पहली बार आंतरिक कारणों का हवाला देते हुए देश पर आपातकाल थोपा था और राजनीतिक विरोधियों को चुन-चुनकर जेल भिजवाया था। आपात काल को भारतीय लोकतंत्र के इतिहास का काला अध्याय माना जाता है। जो 1977 हटा लिया गया था।

  ऑपरेशन ब्लू स्टार (1984) 

जरनैल सिंह भिंडरावाले और उसके सैनिक भारत का बंटवारा करवाना चाहते थे। उन लोगों की मांग थी कि पंजाबियों के लिए अलग देश 'खालिस्तान' बनाया जाए। भिंडरावाले के साथी गोल्डन टेंपल में छिपे हुए थे। उन आतंकियों को मार गिराने के लिए भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' चलाया था। इस ऑपरेशन में भिंडरावाले और उसके साथियों को मार गिराया गया। साथ ही कुछ आम नागरिक भी मारे गए थे। बाद में इसी ऑपरेशन ब्लूस्टार का बदला लेने के मकसद से इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी।

pm indira gandhi birth anniversary

  इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत तमाम हस्तियों ने इंदिरा गांधी की समाधि 'शक्ति स्थल' पर पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

Web Title: pm indira gandhi birth anniversary ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया