मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्ध


RAGHVENDRA CHAURASIA 21/11/2018 12:51:40
270 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों के पालन की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित की जाए। सीएम ने निर्देश दिया कि परिषद के निर्णयों को लागू कराने के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए, जो अनुपालन की कार्यवाही की समीक्षा करे।

Government

  सीएम योगी ने सड़क सुरक्षा की बैठक की

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को लोकभवन में उ.प्र. राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा परिवहन विभाग की प्राथमिकता का विषय होना चाहिए। परिवहन और गृह विभाग सम्मिलित रूप से सड़क सुरक्षा के लिए कार्य करें। सीएम ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि सड़क सुरक्षा के संबंध में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन सख्ती से कराया जाए।

Government

  लोक निर्माण विभाग है नोडल विभाग

सीएम योगी ने कहा कि सड़क निर्माण से जुड़ी सभी एजेसियां लोक निर्माण विभाग, एनएनआई, यूपीडा, उपशा आदि दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र में दुर्घटना रोकने के उपाय करें। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण सड़क निर्माण के संबंध में नोडल विभाग है। उन्होंने सड़क ​निर्माण से जुड़े सभी विभागोंं को सड़क मार्गों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉटस का प्राथमिकता पर आॅडिट कराने के निर्देश दिए हैं।

  हाईवे से दूर ढ़ाबा और रेस्टारेंट बनवाएं

सीएम ने अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि सड़कों पर बेतरतीब​ खड़े ट्रक एवं अन्य वाहन दुर्घटना का बड़ा कारण हैं। उन्होंने कहा कि इन वाहनों को सख्ती से सड़कों से हटाया जाए। परिवहन, गृह लोक​ निर्माण, नगर निकाय आदि सभी संबंधित विभाग इसके लिए एक ठोस कार्य योजना बनाएं। सीएम योगी ने कहा कि हाईवे या सड़क बनाते समय ढ़ाबे और रेस्टोरेंट आदि के लिए सड़क से हटकर स्थान सुरक्षित किया जाना चाहिए।

  घायल को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जाए

सीएम योगी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के लिए पहला एक घंटा अत्यंन्त महत्वपूर्ण होता है। घायल व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही बिना परेशानी के उसको सरकारी अस्पताल या निजी अस्पताल में इलाज मुहैया कराया जाए। इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी जिलों के जिलाधिकारी अपने स्तर से इन निर्देशों से सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों को अवगत कराएं। 

  हेलमेट व सीट बेल्ट को बढ़ावा दिया जाना चाहिए

सीएम ने कहा कि हेलमेट और सीट बेल्ट के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए पूरे प्रदेश में चेकिंग की व्यवस्था की जाए। यह कार्यवाही नेक नीयत के साथ होनी चाहिए। इसके अलावा सीएम ने कहा कि सभी जिला पंचायत और नगर निकाय अपने क्षेत्रों में स्थित कांजी हाउस या पिंजरापोले को क्रियाशील करें, जिससे सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले पशु सड़कों पर न आने पाएं।

Web Title: Government's commitment to controlling road accidents ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया