गुरु नानक जयंती से पहले सिख समुदाय के लिए बड़ी खुशखबरी, खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर


ABHIMANYU VERMA 22/11/2018 17:40:08
502 Views

New Delhi. केंद्र की मोदी सरकार ने गुरु नानक जयंती से पहले सिख समुदाय को एक बड़ी सौगात दी है। सरकार ने ऐतिहासिक फैसले लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास की मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दी है। सबसे पहले करतारपुर कॉरिडोर का मुद्दा पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने उठाया था।  

Kartarpur corridor to be opened

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान की सरकार से उनके क्षेत्र में श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए इलाके को विकसित करने और श्रद्धालुओं को सुविधा मुहैया कराने को लेकर अपील की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कॉरिडोर का निर्माण गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक होगा। साथ ही सरकार ने सुल्तानपुर लोधी को ऐतिहासिक हेरिटेज के रूप में विकसित करने का फैसला लिया है। 

Kartarpur corridor to be opened

राजनाथ सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव जी का मानवता शांति और भाईचारे का संदेश दुनिया भर के लिए है। पाकिस्तान सरकार से कहा गया है कि इसको लेकर सकारात्मक जवाब दें।

यह भी पढ़ें...भारत का खतरनाक टापू, जहां सरकार भी जाने से डरती है 

पाक दौरे के बाद सिद्धू ने उठाया था मुद्दा

बता दें कि ये मुद्दा सबसे पंजाब के कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने उठाया था सिद्धू पाकिस्तान इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए थे। इस दौरान पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिलने पर वे आरोपों से घिर गए थे। बाद में सिद्धू ने अपने बचाव में कहा था कि बाजवा ने उनसे करतारपुर साहिब मार्ग खोलने की बात कही तो उन्होंने उन्हें गले लगा दिया था। 

Kartarpur corridor to be opened

वहीं, पंजाब के सीएम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 10 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर कहा था कि श्री करतारपुर साहिब सिखों की आस्था से जुड़ा है, इसलिए इस मार्ग को खोलने के लिए पाकिस्तान से बात की जाए। 

Web Title: modi sarakar Kartarpur corridor to be opened ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया