मुख्य समाचार
जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश  विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ
 

जानिए, अगहन माह को क्यों कहते हैं मार्गशीर्ष


ANAMIKA PANDEY 23/11/2018 12:39:39
943 Views

Lucknow. हिन्दू वर्ष का नवा महीना अगहन के नाम से जाना जाता है। इसे मार्गशीर्ष भी कहते हैं। इस बार 24 नवम्बर, दिन शनिवार से मार्गशीर्ष (अगहन) महीने की शुरुआत हो रही है। यह महीना 22 दिसंबर शनिवार तक रहेगा।

Know Why Agah Month Is On The Way

शास्त्रों के अनुसार, यह महीना भगवान कृष्ण का स्वरूप माना जाता है। इस महीने में शंख पूजा का विशेष महत्व है। इस महीने में शंख की पूजा करने से सभी मनोवांछित फल प्राप्त हो जाते हैं। अगहन महीने में शंख की पूजा करने के विशेष मंत्र है।

Know Why Agah Month Is On The Way

  अगहन को मार्गशीर्ष कहने का महत्व

अगहन को मार्गशीर्ष कहने का विशेष संबंध है। शास्त्रों में कहा गया है कि इस महीने का संबंध मृगशिरा नक्षत्र से है। इस महीने की पूर्णिमा मृगशिरा नक्षत्र से युक्त होती है। इसी वजह से इस महीने को मार्गशीर्ष महीना भी कहा जाता है।

 

 

 

  पूजा मंत्र

त्वं पुरा सागरोत्पन्न विष्णुना विधृत: करे।
निर्मित: सर्वदेवैश्च पाञ्चजन्य नमोऽस्तु ते।
तव नादेन जीमूता वित्रसन्ति सुरासुरा:।
शशांकायुतदीप्ताभ पाञ्चजन्य नमोऽस्तु ते॥

यह भी पढ़ें... जानिए कार्तिक पूर्णिमा का क्या है महत्व

इन मंत्रों के उच्चारण से शंख की पूजा इस महीने में करने से सभी कामनाओं की पूर्ति होती है जीवन में सुख का अनुभव होता है ।

Know Why Agah Month Is On The Way

 शंख पूजन का महत्व

शंख को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है, इसकी पूजा महालक्ष्मी को प्रसन्न करने वाली होती है। इसी कारण जो व्यक्ति नियमित रूप से शंख की पूजा करता है उसे धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है।

सभी वैदिक कार्य में शंख का विशेष स्थान है। शंख का जल सभी को पवित्र करने वाला माना गया है, इसलिए पूजन के बाद जब आरती हो जाती है तो शंख के जल का छिड़काव सभी पर किया जाता है।

Web Title: Know Why Agah Month Is On The Way ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया