मुख्य समाचार
 

'Furs & Feathers' वाइल्ड लाइफ Photo Exhibition का हुआ आयोजन


RAJNISH KUMAR 02/12/2018 14:55:42
138 Views

Lucknow. लखनऊ वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स की ओर से अलीगंज स्थित कलास्रोत आर्ट गैलरी में 'फर्स एंड फेदर्स' फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह प्रदर्शनी चार दिसम्बर तक चलेगी। यहां भारत और दुनियाभर के दुर्लभ पक्षियों और जानवरों की बेहतरीन तस्वीरें लगाई गई हैं।

Furs and Feathers Wild Life Photo Exhibition

उत्तर प्रदेश के लखनऊ मंडल के मुख्य वन संरक्षक के. प्रवीण राव ने बताया कि वाइल्ड लाइफ फोटो प्रदर्शनी का उद्देश्य समाज के लोगों को पशु पक्षियों के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इस फोटो प्रदर्शनी से लोगोें को पता चल सकेगा कि हमारे देश और प्रदेश में पक्षियों की कितनी प्रजातियां हैं। साथ ही उनके प्रति लोगों का जुड़ाव भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि "बर्ड्स आॅफ उत्तर प्रदेश" नाम से एक फेसबुक ग्रुप भी बनाया है, जिसके माध्यम से वह लोगों को पक्षियों के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह हर महीने "बर्ड्स वॉक" नाम से कार्यक्रम आयोजित करते हैं, जिसमें वाइल्ड लाइफ प्रेमी और फोटोग्राफर्स को पक्षियों के बारे में बताते हैं साथ ही उनकी पहचान कराते हैं। उनका मानना है कि ऐसे कार्यक्रम से एक तो पक्षियों की पहचान होगी और दूसरे उनकी गणना भी की जा सकती है। 

प्रदर्शनी की संयोजक पूनम एस नायक ने बताया कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों व उनके अभिभावकों को यह संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि पशु पक्षियों को कभी भी घर में कैद करके नहीं रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं, जब बच्चे पशु पक्षियों के बारे में भली भांति समझ जाएंगे तो फिर वे बड़े होकर कभी भी पशु-पक्षियों को कैद करने का प्रयास नहीं करेंगे।

Furs and Feathers Wild Life Photo Exhibition

कलास्रोत में आयोजित फोटो प्रदर्शनी में करीब 20 फोटोग्राफर्स की खींची हुई तस्वीरें लगाई गईं। सबसे खास बात ये है कि इनमें से ज्यादातर लोग पेशे से फोटोग्राफर नहीं हैं बल्कि अपने काम के साथ-साथ फोटोग्राफी का शौक के चलते फोटो क्लिक करते हैं। इन फोटोग्राफर्स में कुछ सरकारी नौकरी में हैं तो कुछ अपना निजी काम करते हैं। प्रदर्शनी में अपनी फोटोग्राफी का शानदार नमूना दिखाने वालों में अभय राज का नाम शामिल हैं जो पेशे से एस्ट्रोलॉजर हैं। इसी तरह पीजीआई के प्रो. एबले लॉरेंस, आईएफएस के. प्रवीण राव, वन विभाग के अबू अरशद खान, ट्रैवलर अचिंत्य सिंह, ले. कर्नल उमित मोहिन्द्रा, डॉ. अनीता सिंह, अजय सेठा, अरुणा सिंह, बलरामपुर अस्पताल की डॉ. दिव्या श्रीवास्तव, एडवोकेट क्षितिज सक्सेना, बिजनेसमैन लोकेश रस्तोगी, डॉ. निशीथ कुमार, वन विभाग के अधिकारी ओपी सिंह, पंकज शुक्ला, प्रखर कृष्णन, राजेश चौबे, सुदीप गर्ग, सिद्धार्थ सिंह, तरण एस बेदी द्वारा खींची गईं तस्वीरें भी प्रदर्शनी का हिस्सा बनी हैं। फोटो प्रदर्शनी में तमाम फोटोग्राफर्स, वाइल्ड लाइफ प्रेमी और दर्शक पहुंचे, जिन्होंने 'फर्स एंड फेदर्स' फोटो प्रदर्शनी की दिल खोल कर सराहना की। 

 

 

Web Title: Furs and Feathers Wild Life Photo Exhibition ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया