मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

सीएम योगी ने प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश


MOHD ATHAR RAZA 08/12/2018 11:35:34
181 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में आगामी 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित किए जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के लिए आयोजक समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह आयोजन देश तथा प्रदेश के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। अतः इसकी सफलता के लिए सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाएं। इसमें प्रतिभाग करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय वाराणसी पहुंचेंगे। अतः शहर की सफाई, सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। 

Chief Minister apprised the preparations for the preparation of Pravasi Bharatiya Divas from Varanasi Mandalak

मुख्यमंत्री ने वाराणसी के मण्डलायुक्त से प्रवासी भारतीय दिवस के मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने मण्डलायुक्त को पूरे शहर में थीम पेन्टिंग करवाने और नगर के चैराहों पर भारतीय संगीत तथा संस्कृति से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इससे आगन्तुकों को यहां की संस्कृति की झलक मिल सकेगी। शहर की सड़कों को ठीक कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे शहर में उत्कृष्ट प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

Chief Minister apprised the preparations for the preparation of Pravasi Bharatiya Divas from Varanasi Mandalak

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और प्रभावी फुट पेट्रोलिंग भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को कोर पुलिसिंग को चेक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशिष्ट व्यक्तियों के साथ लगाए जाने वाले व्यक्तियों के विषय में पहले से पूरी जानकारी प्राप्त कर ली जाए, तभी उन्हें सेवा में लगाया जाए।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि प्राचीन काशी और वर्तमान काशी में जो परिवर्तन आज परिलक्षित हो रहे हैं, उन पर आधारित एक काॅफी टेबल बुक का प्रकाशन सुनिश्चित किया जाए। इसमें काशी पर केन्द्रित सारी सामग्री का समावेश किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस में आने वाले प्रवासियों को यह पुस्तक भेंट की जाएगी। काशी में आयोजित किए जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस से सम्बन्धित सभी आयोजनों में काशी और भारतीयता की झलक प्रचुर मात्रा में दिखनी चाहिए। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस में शिरकत करने वाले प्रवासियों को चाय-नाश्ते तथा खाने के दौरान काशी के विशिष्ट व्यंजनों को परोसने के भी निर्देश दिए।

Chief Minister apprised the preparations for the preparation of Pravasi Bharatiya Divas from Varanasi Mandalak

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस में शिरकत करने वाले प्रवासी प्रयागराज कुम्भ-2019 में भाग लेने पहुंचेंगे। उन्होंने इस सम्बन्ध में प्रयागराज कुम्भ की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने गृह विभाग को निर्देश दिए कि प्रवासी भारतीय दिवस तथा प्रयागराज कुम्भ के मद्देनजर पूरी चैकसी बरती जाए। सुरक्षा के कड़े इन्तजाम सुनिश्चित किए जाएं। पूरे मेला क्षेत्र में और महत्वपूर्ण मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। सुरक्षा के दृष्टिगत टेक्नोलाॅजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस तथा प्रयागराज कुम्भ अत्यन्त महत्वपूर्ण आयोजन है, ऐसे में पूरी सतर्कता बरती जाए। उन्होंने अधिकारियों को रेलवे से अचानक टेªन का प्लेटफाॅर्म न बदलने का अनुरोध करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इन आयोजनों के दौरान कण्ट्रोल रूम ऐसी जगहों पर स्थापित करने के निर्देश दिए, जहां से परिस्थितियों पर कड़ी नजर रखी जा सके और आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। 

मुख्यमंत्री ने कुम्भ पर 10 से 15 मिनट की एक डाॅक्यूमेण्ट्री तैयार करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस डाॅक्यूमेण्ट्री का प्रदर्शन महत्वपूर्ण स्थानों पर किया जाए। साथ ही, मेला क्षेत्र में विशिष्ट व्यक्तियों को लाने-ले जाने वाली बसों इत्यादि में इसका प्रदर्शन सुनिश्चित किया जाए, ताकि प्रवासी भारतीयों/विदेशियों को कुम्भ के विषय में जानकारी मिल सके। 

इस दौरान मुख्यमंत्री को प्रमुख सचिव एनआरआई विभाग राजेश कुमार सिंह ने बैठक की कार्यसूची से अवगत कराया। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर प्रवासी भारतीय दिवस की इवेण्ट मैनेजमेण्ट, परिवहन पार्टनर तथा टेंट सिटी के विकास की सहभागी एजेंसियों ने अपने-अपने प्रस्तुतिकरण भी दिए। 

Chief Minister apprised the preparations for the preparation of Pravasi Bharatiya Divas from Varanasi Mandalak

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रवासी भारतीय दिवस तथा प्रयागराज कुम्भ के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह, एनआरआई राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, सूचना राज्य मंत्री डाॅ. नीलकण्ठ तिवारी, मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव संस्कृति जितेन्द्र कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Web Title: Chief Minister apprised the preparations for the preparation of Pravasi Bharatiya Divas from Varanasi Mandalak ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया