मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

देश की सबसे ताकतवर महिला कही जाने वाली सोनिया गांधी का जन्मदिन आज


SUJEET KUMAR 09/12/2018 12:18:23
139 Views

New Delhi. कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनियां गांधी का रविवार (9 दिसंबर) को 72वां जन्मदिन है। सोनिया गांधी चौंकाने वाले निर्णय करने के लिए जानी जाती है। कहा जाता है कि 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस के नेताओं ने जब राजीव गांधी से प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने को कहा था तब सोनिया ने अपने पति से विनती की थी कि वह प्रधानमंत्री न बनें, क्योंकि उस वक्त सोनिया अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित थीं। 

sonia gandhi 72nd birthday

सोनिया का जन्म नौ दिसंबर 1946 को इटली के लुसियाना, विसेंजा में हुआ था। इंग्लैंड में पढ़ाई के दौरान वह राजीव गांधी से मिलीं। भाषा की छात्र रहीं सोनिया और तत्कालीन प्रधानमंत्री के बेटे राजीव ने 1968 में शादी कर ली। साल 1997 में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता लेने वालीं सोनिया ने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला और 1999 में उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से पहली बार सांसद चुनी गईं। इसके बाद वह लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनीं। बाद में राहुल को अमेठी से चुनाव लड़वाने की खातिर उन्होंने अपने लिए रायबरेली सीट चुनी और वहां से 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की।
 
sonia gandhi 72nd birthday
सोनिया गांधी कभी भी राजनीति में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन जब 21 माई 1991 में राजीव गांधी की हत्या हुई तो पार्टी नेताओं ने उन्हें पार्टी का कार्यभार संभालने को कहा। इसपर सोनिया ने मना कर दिया। हालांकि 1998 में जब कांग्रेस पार्टी केंद्र में बेहद कमजोर दौर से गुजर रही थी और कांग्रेस के पास मात्र चार राज्य ही सत्ता में रह गए थे। तब उन्होंने  पार्टी नेताओं के मानने के बाद वह अध्यक्ष बनने को तैयार हो गई थीं।  

sonia gandhi 72nd birthday

वहीं सोनिया ने 2004 में पार्टी को जीत दिलाकर केंद्र की सत्ता पर काबिज कराया। यह ऐसा वक्त था जब मीडिया का एक हिस्सा सोनिया को भारत की सबसे शक्तिशाली महिला करार दे रहा था। साल 2004 में भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार को हराने के बाद जब कांग्रेस सत्ता संभालने को तैयार हुई तो सभी को यकीन था कि सोनिया ही प्रधानमंत्री पद पर विराजेंगी। लेकिन एक बार फिर उन्होंने मीडिया को चौंकाने वाला बयान देते हुए साफ किया कि उन्होंने मनमोहन सिंह को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में प्रधानमंत्री के तौर पर चुना है।  हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार अब वह अपने पुत्र राहुल गांधी को सौंप चुकी है। राहुल गांधी को उन्हों 19 दिसंबर 2017 में कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था। 

 

Web Title: sonia gandhi 72nd birthday ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया