मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

डग्गामारी, ओवरलोडिंग व अनफिट वाहनों पर लगे पूर्ण प्रतिबन्ध: स्वतंत्र देव सिंह


MOHD ATHAR RAZA 11/12/2018 17:26:32
274 Views

Lucknow. प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रोटोकाल एवं ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जनपद स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम कराए जाएं। उन्होंने सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीर न होने पर बस्ती सम्भाग के सम्भागीय परिवहन अधिकारी को कार्यशैली सुधारने की सख्त चेतावनी दी। उन्होंने राजस्व वसूली में खराब प्रदर्शन करने वाले मेरठ, आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद व वाराणसी सम्भाग के आरटीओ को फटकार लगायी तथा राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने डग्गामार, ओवरलोडेड तथा अनफिट वाहनों के संचालन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के दिये निर्देश।

Full restriction on Dugmasari, overloading and unfit vehicles - Minister of State Independent Dev Singh

परिवहन मंत्री ने मुख्यालय में परिवहन विभाग के सम्भागीय अधिकारियों तथा परिवहन निगम के पश्चिमांचल क्षेत्र के क्षेत्रीय व सेवा प्रबन्धकों के साथ उनके क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। उन्होंने जिलों के सभी स्कूलों में सड़क सुरक्षा संबंधी भाषण प्रतियोगिता, शपथ ग्रहण, वाल पेंटिंग, दौड़, वाकाथन, बैनर, पोस्टर लगाने जैसे कार्यक्रम कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता अभियान को जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों तथा सामाजिक संगठनों के सहयोग से एक महीने चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने ओवरलोडिंग को पूरी तरह से बन्द करने के लिए एक महीने का अभियान चलाने का निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के ओवरलोडेड ट्रको पर कार्रवाई की जाय। छोटे वाहनों की डग्गामारी को रोकें तथा वाहनों की ओवर स्पीडिंग, हेल्मेट व शीटबेल्ट न लगाने वालों की रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी टोल प्लाजा पर एक किलोमीटर पहले ही, मुख्य चैराहों व सार्वजनिक जगहों पर सड़क सुरक्षा संबंधी होर्डिंग लगाने के भी निर्देश दिये।

Full restriction on Dugmasari, overloading and unfit vehicles - Minister of State Independent Dev Singh

 

परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम की समीक्षा में बसों की फिटनेस की अनदेखी करने वाले इटावा क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं सेवा प्रबन्धक को निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी क्षेत्रों का लोड फैक्टर बढ़ाकर निगम का घाटा कम करने के भी निर्देश दिये तथा अपेक्षित आय न अर्जित करने वाले मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, बरेली, इटावा व सहारनपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धकों को फटकार लगाई। उन्होंने सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों को घाटे वाले मार्गों का निरीक्षण कर राजस्व बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं न हों इसके लिए क्षेत्रीय प्रबन्धक सभी चालक/परिचालक के साथ भी बैठक करें। उन्होंने निर्देशित किया कि कुम्भ मेला के दौरान सभी निगम कर्मी वर्दी में रहें, इसके लिए इन्हें शीघ्र वर्दी दी जाए। 

परिवहन मंत्री ने कहा कि कुम्भ के दौरान प्रदेश के हर ब्लाक को परिवहन सेवा के साथ जोड़ना है। साथ ही प्रत्येक गांव से भी कुम्भ के लिए यात्री आयें, इसके लिए परिवहन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि 254 सीएनजी बसें एनसीआर क्षेत्र में संचालित होनी हैं, इसके लिए सीएनजी पम्प की स्थापना प्रमुखता से करायी जाय। एटा एवं इटावा जनपद तक में भी सीएनजी पम्प लगाये जाने हैं। एनसीआर क्षेत्र में कहीं पर भी अब डीजल की बसें नहीं चलेंगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को यात्री सुविधाएं बढ़ाने, अपने कार्यालयों के साथ बसों, बस स्टेशनों व डिपो की साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था कराने को कहा। बैठक में यूपीएसआरटीसी के अध्यक्ष संजीव सरन, प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला, परिवहन आयुक्त एवं प्रबन्ध निदेशक, पी. गुरू प्रसाद के साथ सम्भागीय परिवहन अधिकारी, क्षेत्रीय प्रबन्धक तथा मुख्यालय के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Web Title: Full restriction on Dugmasari, overloading and unfit vehicles - Minister of State Independent Dev Singh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया