अखिलेश-मायावती को झटका देने के लिए भाजपा की नई चाल, सपा-बसपा में मचा हड़कंप


ABHIMANYU VERMA 18/12/2018 14:17:10
1155 Views

Lucknow. यूपी में जातीय समीकरण के आधार पर सपा-बसपा के वोट-बैंक पर सेंध लगाने के लिए भाजपा नए समीकरण पैदा करने जा रही है, जिसके तहत यूपी की योगी सरकार ने ओबीसी के भीतर उप-जातियों के वर्गीकरण के लिए चार सदस्यों वाली सामाजिक न्याय समिति का गठन किया है। सरकार के इस फैसले को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की उप-जातियों को अपने पाले में करने के लिए मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।

Mayawati-Akhilesh Votes Bank Yogi Government Breaks

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समिति ने अपने सुझाव में कहा है कि यूपी में यादव और कुर्मी ये दोनों जातियां आर्थिक और राजनीतिक रूप से प्रभाव रखने वाली हैं। प्रदेश के यादवों को सपा का और कुर्मी समाज को अपना दल का कोर वोट बैंक के तौर पर देखा जाता रहा है। ओबीसी के लिए आरक्षित कुल 27 प्रतिशत कोटे में से यादव और कुर्मी को केवल सात प्रतिशत आरक्षण दिया जा सकता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ओबीसी के भीतर उप-जातियों के वर्गीकरण के लिए इस समिति का गठन किया है। जस्टिस राघवेंद्र कुमार की अगुवाई वाली समिति ने ओबीसी को 79 उप-जातियों में वर्गीकृत किया है।

यह भी पढ़ें:-...ESIC हॉस्पिटल अग्निकांड: 8 तक पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, 10 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान 

Mayawati-Akhilesh Votes Bank Yogi Government Breaks

सूत्रों की मानें तो समिति की इस रिपोर्ट को पिछड़ा कल्याण मंत्री एवं भाजपा की सहयोगी पार्टी एसबीएसपी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पेश कर सकते हैं। यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है।

Web Title: Mayawati-Akhilesh Votes Bank Yogi Government Breaks ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया