विश्व में शांति का पैगाम लेकर आता है क्रिसमस का त्योहार


RAGHVENDRA CHAURASIA 18/12/2018 18:17:53
248 Views

New Delhi. क्रिसमस का त्योहार सम्पूर्ण विश्व में शांति का पैगाम लेकर आता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के आंकड़ों के अनुसार, विश्व के करीब डेढ़ सौ करोड़ लोग इसाई धर्म के अनुयायी हैं। वह क्रिसमस त्योहार को बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं। क्रिसमस का त्योहार ईसामसीह के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है।

Christmas Ka Tauhar Vishav Me Shanti Ka Paigam Lekar Aata Hai

  भारत में भी धूमधाम के साथ मनाया जाता है क्रिसमस

भारत में भी क्रिसमस का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हालांकि भारत में ईसाईयों की जनसंख्या मात्र 2.5 प्रतिशत है। ईसा के 12 शिष्यों में से एक संत योमस ने ई. वर्ष 52 में दक्षिण भारत के कुछ प्राचीन राजाओं के महल में भी काम किया था। अपने कामों के साथ-साथ योमस ईसा के समाचार का प्रचार भी करते थे और उन्होंने कई चमत्कारी कार्य भी किए। 

Christmas Ka Tauhar Vishav Me Shanti Ka Paigam Lekar Aata Hai

  ईसाई धर्म प्र​थम शताब्दी से भारत में मौजूद रहा

अधिकांश लोगों का मानना है कि ईसाई धर्म एक विदेशी धर्म है, लेकिन ऐसा नहीं है। ईसाई धर्म प्रथम शताब्दी से ही भारत में मौजूद रहा है तो इसे विदेशी धर्म मानने का कोई मतलब ही नहीं है। भारत के शहर में गिरजाघर बने हुए हैं। हर शहरों में ईसाई समुदाय के लोग ​रहते हैं। ईसाई धर्म प्रारंभ से ही प्रेम, शांति, क्षमा, त्याग एवं दूसरों की सेवा आदि सिद्धांतों पर विशेष ध्यान देता आया है।

Web Title: Christmas Ka Tauhar Vishav Me Shanti Ka Paigam Lekar Aata Hai ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया