मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

सावधान! आपका मोटापा बन सकता है कैंसर की वजह


ABHIMANYU VERMA 19/12/2018 13:33:04
163 Views

Lucknow. वर्तमान समय में गलत जीवनशैली की वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का लोग शिकार बन रहे हैं। वहीं, एक नए शोध में पता चला है कि दुनिया भर में 3.9 फीसदी मामलों में कैंसर कारण मोटापा या ज्यादा वजन जिम्मेदार है। यह शोध सामान्य कैंसर में प्रकाशित हुआ है।

Obesity can cause cancer

इस शोध का आधार मोटापे और 13 तरह के कैंसरों के बीच संबंध को लेकर अध्ययन करना था, जिसे लेकर शोधकर्ता हयुना सुंग ने बताया कि दुनिया भर में अधिकतर लोग मोटापे से संबंधित कैंसर के खतरे को लेकर जागरुक नहीं है। उन्होंने अपने शोध में पाया है कि आने वाले बारह सालों यानि 2030 तक कैंसर के करीब 2.17 करोड़ नए मामले सामने आएंगे। वहीं, दुनिया भर में करीब 1.30 करोड़ लोगों की मौत कैंसर से होगी। 

यह भी पढ़ें:-...डायबिटीज से दिमाग पर पड़ता है खतरनाक असर

इस शोध में लिंग के आधार पर ज्यादा वजन वाले कैंसर से पीड़ित मरीजों में महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या में दोगुनी थी, जिसमें ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा आम था। जबकि पुरुषों में लिवर कैंसर के मामले सबसे ज्यादा सामने आए हैं। 

Obesity can cause cancer

मौजूदा समय में दुनिया के सभी देशों में मोटापा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। शोधकर्ता सुंग कहना है कि दुनिया भर में फूड हैबिट्स इसके लिए जिम्मेदार हैं। लोगों के खाने में पोषक तत्वों का अभाव होता है और अब लोग फिजिकल ऐक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं।

Web Title: Obesity can cause cancer ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया