मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

मिट्टी खाकर घटाएं अपना वजन


ABHIMANYU VERMA 21/12/2018 13:38:46
235 Views

Lucknow. वर्तमान समय में गलत जीवनशैली के चलते लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं। यह मोटापा आगे चलकर कई तरह की खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। वहीं कई लोग मोटापा कम करने के लिए ना जाने कौन-कौन सी तरकीब अपनाते हैं। जिसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। कुछ लोग इसे कम करने के लिए डाइट और कई तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर मिट्टी खाने से आपका मोटापा कम हो जाये तो। जी हां, हाल ही में किए गए एक अध्ययन में ये बात सामने आयी है कि मिट्टी खाकर वजन घटाया जा सकता है। 

Soil eat Decrease your weight

यह भी पढ़ें:-...सावधान! आपका मोटापा बन सकता है कैंसर की वजह

ऑस्ट्रेलिया में चूहों पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि एक खास किस्म की मिट्टी खाने से वजन कम होता है। शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान कुछ मोटे चूहों को एक खास तरह की मिट्टी और कुछ चूहों को दवाइयां खिलाई। उन्होंने पाया कि दवाइयों का सेवन करने वाले चूहों के मुकाबले मिट्टी खाने वाले चूहों का वजन तेजी से कम हुआ है। चूहों पर इस अध्ययन को सुरक्षित पाया गया है, लेकिन इंसानों पर इसके सफल होने बाद ही पक्के तौर पर कुछ कहा जाएगा।

Soil eat Decrease your weight

  हॉलीवुड एक्ट्रेस भी खाती हैं मिट्टी

ऐसा माना जाता है कि पुराने समय में लोग स्वाद के लिए मिट्टी का सेवन करते थे। मिट्टी खाने का यह न्यूट्रिशन ट्रेंड काफी पुराना है। जिसे वर्तमान समय में अमेरिकन एक्ट्रेस शेलेन वुडले और ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस एले मैकफर्सन वापस लेकर आयी हैं। हॉलीवुड की ये हीरोइनें भी वजन को घटाने के लिए मिट्टी का सेवन करती हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं को भी मिट्टी खाने की क्रेविंग होती है, जिसे Geophagy कहते हैं।

Web Title: Soil eat Decrease your weight ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया