मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

फिर दिल्ली की हवा ने उगला जहर, खुले में एक्सरसाइज करने से बचने की सलाह


NAZO ALI SHEIKH 23/12/2018 10:03 AM
86 Views

New Delhi. राजधानी दिल्ली में ठंड के साथ हवा ने एक बार फिर जहरीला रुख एख्तियार कर लिया है। ठिठुरन के कारण प्रदूषण के कण एक ही जगह जम कर रह गए हैं। पूरी दिल्ली एक बार फिर प्रदूषण के गिरफ्त में आ चुकी है। बता दें कि केवल हरियाणा के गुरुग्राम की हवा मीडियम लेवल को दिखा रही है। 

यह भी पढ़ें... बिग बॉस के फाइनल में पहुंची ये कंटेस्टेंट, मचा बवाल

fir delhi ki hawa ne ugla jahar, khule mein exersize karne se bachne ki salaah

  सांस के मरीजों को बाहर आना मना

एनसीआर के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता सूचकांक ( एक्यूआई) की स्थिति दिवाली के दौरान रिकॉर्ड होने वाले प्रदूषण के करीब फिर पहुंच चुकी है। लोगों को हेल्थ एडवाइजरी में कहा गया है कि खुले में एक्सरसाइज और दौड़ न करें। वहीं सांस के मरीजों को इस मौसम में बाहर निकलने से बचने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें... बिग बॉस के फाइनल में पहुंची ये कंटेस्टेंट, मचा बवाल

सीपीसीबी की 24 घंटे वाली औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 421 (गंभीर श्रेणी का प्रदूषण) रिकॉर्ड किया गया। जबकि शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 386 (बहुत खराब श्रेणी) में रिकॉर्ड किया गया था। वहीं शनिवार को ही गाजियाबाद का एक्यूआई 458 (गंभीर श्रेणी का प्रदूषण) और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 438 रिकॉर्ड किया गया। जबकि, शुक्रवार को गाजियाबाद का एक्यूआई 407 और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 407 गंभीर श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया था। नोएडा का एक्यूआई 434 रिकॉर्ड किया गया जबकि शुक्रवार को यह 394 था। वहीं, गुरुग्राम का एक्यूआई 197 (मध्यम श्रेणी प्रदूषण) और फरीदाबाद का एक्यूआई 392 (बहुत खराब श्रेणी) रिकॉर्ड किया गया।

fir delhi ki hawa ne ugla jahar, khule mein exersize karne se bachne ki salaah

  क्या है एक्यूआई के मायने  

सीपीसीबी के मुताबिक 0 से 50 का एक्यूआई अच्छी हवा, 51 से 100 का एक्यूआई संतोषजनक, 101 से 200 का एक्यूआई मध्यम व 201 से 300 का एक्यूआई खराब, 301 से 400 का एक्यूआई बहुत खराब व 401 से 500 का एक्यूआई गंभीर स्तर का प्रदूषण प्रदर्शित करता है।  

Web Title: fir delhi ki hawa ne ugla jahar, khule mein exersize karne se bachne ki salaah ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया