क्या आप सेंटा के गांव कभी गए हैं? बेहद ख़ूबसूरत है ये जगह


ABHIMANYU VERMA 23/12/2018 17:34:39
280 Views

Lucknow. क्रिसमस के महज अब दो दिन रह गए हैं, और लोग इस दिन को बेहद खास बनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। सड़कों के किनारे सजी दुकानों में रौनक देखने को मिल रही है। दूसरी तरफ बच्चे मीठी चॉकलेट-तोहफे और सेंटा क्लॉस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बच्चे जिस सेंटा से हर साल मिलते हैं, वह असली सेंटा नहीं है। लेकिन आज भी सेंटा क्लॉस का गांव मौजूद है। जिसके बारे में हम आज आपको आज बताने वाले हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि असली सेंटा क्‍लॉस गांव कहां है..... 

The village of Santa Claus

वैसे तो क्रिसमस पूरी दुनिया में मनाया जाता है, लेकिन यह यूरोप का प्रमुख त्योहार है और यहीं पर सेंटा क्लॉस का घर भी है। यूरोप में स्थित फिनलैंड में एक छोटा-सा खूबसरत गांव रोवानिएमी है, जिसे सेंटा क्लॉस का गांव कहा जाता है। यह साल भर बर्फ से ढका रहता है और यहां 6 महीने का दिन और 6 महीने की रात होती है। बताया जाता है कि इस छोटे से गांव में लंबी सफेद दाढ़ी वाला, लाल रंग का आउटफिट पहने हुए एक व्‍यक्ति रहता था, जिसे लोग रियल सैंटा क्‍लॉज कहते थे। 

The village of Santa Claus

यही नहीं इस गांव में सेंटा के लिए लाल और सफ़ेद रंग की लकड़ी की एक झोपड़ी भी बनी हुई है, जिसमें केवल सेंटा और उनकी पत्नी रहती थी। इसमें बच्चों के खत भी रखे गए हैं। इस जगह को सेंटा का ऑफिस भी कहा जाता है। वैसे तो इस हट में घूमने का कोई चार्ज नहीं लेकिन यहां फोटो खींचना सख्त मना है। यहां पर आपको फोटो पैसे देकर खरीदनी पड़ेगी। 

The village of Santa Claus

वहीं, सेंटा की वर्कशॉप भी इस गांव का खास हिस्‍सा है, जहां हजारों एल्‍फ्स काम करते हैं। यहां सालभर बच्चों के लिए खिलौने बनाएं जाते हैं, जिन्हें क्रिसमस पर बच्चों को भेजा जाता है। इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए यहां पर खास सांता आईस पार्क भी बनाया गया है, लेकिन इसमें एंट्री के लिए आपको फीस देनी होगी और दिन खत्म होने के साथ ही टिकट की वेलेडिटी भी खत्‍म हो जाती है। 

यह भी पढ़ें:-...सर्दियों की छुट्टियों में इन जगहों पर उठाएं जिंदगी का असली लुत्फ

The village of Santa Claus

इस गांव में आप सेंटा के रेनडियर की सवारी भी कर सकते हैं, लेकिन आपको सवारी करने के लिए थोड़े से पैसे खर्च करने होंगे। इस जोन की सबसे खास बात यह है कि यहां पर लोग लैपलैंड कॉस्ट्यूम यानी सांता विलेज में पहने जाने वाली पारम्परिक परिधानों में दिखाई देते हैं।

The village of Santa Claus

Web Title: The village of Santa Claus ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया