मुख्य समाचार
बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन मायावती का आरक्षण पर बड़ा बयान, सरकार घूम-घूमकर करे ये काम.... लालू का चलना फिरना हुआ मुश्किल, डॉक्टर्स ने कहा- अब नहीं... यूजीसी ने प्लास्टिक बैन पर लिया बड़ा फैसला, विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र शराब के नशे में फुटपाथ पर चढ़ाई कार, कई लोगों को किया घायल ताबड़तोड़ हत्याओं से दहला प्रयागराज, एक ही दिन में 6 मर्डर मिट्टी डालकर गड्ढामुक्त की जा रही डामर रोड शुद्ध जीवन जीने के लिए पेड़ लगाना जरूरी जानिए, कैसे बढ़ाएंं पलकों और होठों की खूबसूरती बिना सर्जरी ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीएम की महारैली, कर सकते हैं ये बड़ा फैसला तेजस्वी के समर्थन में राबड़ी उठाया ये बड़ा कदम, परास्त हो गए सारे बागी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम ने छेड़ी जंग, 10 लाख लोगों को करेंगे... मुख्यमंत्री से नहीं मिल सका दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कांग्रेस पूरे प्रदेश में मनायेगी स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती अखिलेश ने दिया ऐसा बयान, किसान और जवान कर रहे सलाम!
 

इंडोनेशिया में सुनामी ने मचाई तबाही, 222 की मौत


RAJNISH KUMAR 23/12/2018 20:18 PM
145 Views

New Delhi. इंडोनेशिया में सुनामी का कहर एक बार फिर देखने को मिला, लेकिन इस बार सुनामी ने तबाही मचा दी। ज्वालामुखी द्वीप सुंडा में आई सुनामी से करीब 222 लोगों की मौत हो गई है जबकि एक हजार  से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है। हालांकि राहत एवं बचाव कार्य को लेकर टीमें लगी हुई हैं। 

sunami ne machai tabahi 222 ki maut

इंडोनेशिया में विश्व के सबसे ज्यादा सक्रिय ज्चालामुखी पाए जाते हैं। इसलिए इंडोनेशिया को रिंग आफ फायर यानि आग का गोला कहा जाता है। बताया जा रहा है कि भूकम्प और ज्वालामुखी फटने की घटनाएं होती रहती हैं। बीते अक्टूबर माह में क्राकाटोआ ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था। वैज्ञानिकों को मानना है कि अचानक आई सुनामी का कारण समुद्र के भीतर चट्टानों का खिसकना है। वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो समुद्र में अचानक 15 से 20 मीटर ऊंची लहरें उठने लगीं थी और देखते ही देखते लहरों ने सुनामी का रूप ले लिया। 

sunami ne machai tabahi 222 ki maut

सुनामी की चपेट में आने से करीब 222 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक हजार लोगों के फंसे और घायल होने की खबर है। फिलहाल द्वीप पर राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया गया है। बता दें कि इसी साल सुलवेसू द्वीप में आए भूकंप और सुनामी की तबाही में 800 से ज्यादा लोग मारे गए थे। साल 2004 में इंडोनेशिया में आए भूकंप की वजह से पैदा हुई सुनामी ने हिंद महासागर के तटों पर भारी तबाही मचाई थी। इस प्राकृतिक आपदा में सवा दो लाख से अधिक लोग मारे गए थे। 

तीन राज्य में जीत के बाद कांग्रेस ने यहां लहराया जीत का परचम,बीजेपी में मचा हाहाकार

Web Title: sunami ne machai tabahi 222 ki maut ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया