पीएम मोदी ने किया सबसे लंबे बोगीबील पुल का उद्घाटन, एक साथ दौड़ेंगी कारें और ट्रेन


GAURAV SHUKLA 25/12/2018 14:30 PM
181 Views

Lucknow. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को क्रिसमस के मौके पर असम को एक बड़ा तोहफा देते हुए डिब्रूगढ़ में देश के सबसे लंबे रेल-रोड पुल बोगीबील का उद्घाटन किया। 4.94 किमी लंबा यह पल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर और दक्षिण तट को जोड़ेगा। इस पल को बनाने में करीब 5920 करोड़ रुपए की लागत आई है।

pm modi ne kiya bogibil pull ka utghatan
बता दें कि इस पल की नींव सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने 1997 में रखी थी, वहीं यूपीए की सरकार में शिलान्यास के बाद 2002 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इसका निर्माण शुरू किया था। इस पुल के निर्माण के लिए कई डेडलाइन निकाल गईं, लेकिन आखिरकार 16 साल के बाद यह बनकर तैयार हो गया है।
सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाए गये इस पुल की जांच के लिए पहली मालगाड़ी 3 दिसंबर को इससे गुजारी गयी थी। बोगीबील पुल को अरुणाचल से सटी चीन सीमा तक विकास परियोजना के तहत बनाया गया है। इसके निर्माण के बाद असम से अरुणाचल प्रदेश जाने में लगने वाला वक्त 10 घंटे कम हो जाएगा। पुल बनने से डिब्रूगढ़-धेमाजी के बीच की दूरी 500 किमी से घटकर 100 किमी रह जाएगी।

Web Title: pm modi ne kiya bogibil pull ka utghatan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया