मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

अखिलेश-मायावती के सामने आयी बड़ी समस्या, फिर हो सकता है सपा-बसपा में मतभेद


ABHIMANYU VERMA 28/12/2018 13:50:22
1549 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव में भाजपा विरोधी दलों के महागठबंधन की तस्वीर लगभग साफ हो गयी है, जिसे लेकर पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं। वहीं, हाल ही में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान से ये भी बात साफ हो गई है कि यह महागठबंधन गैर-भाजपाई ही नहीं बल्कि गैर-कांग्रेसी भी होगा। हालांकि अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर अब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, जोकि गठबंधन में सबसे अहम मुद्दा है। जिसमें मुस्लिम बहुल सीटों का बंटवारा बेहद अहम होने वाला है, क्योंकि दोनों ही पार्टियां इसे अपना वोटबैंक मानती हैं। 

chances to Problems between SP and BSP over Muslim vote bank

आम तौर पर गठबंधन में जिस सीट पर जिसका कब्जा होता है वो तो उसी को मिलती है। वहीं, पिछले चुनाव की बात की जाये तो बसपा 34 सीटों पर दूसरे स्थान पर रही थी और सपा 31 सीटों पर दूसरे स्थान पर थी। इस आधार पर कौन किस सीट से  चुनाव लड़ेगा, इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। वहीं, मुस्लिम बहुल सीटों पर बंटवारे को लेकर क्या फार्मूला होगा, दोनों ही पार्टियों के नेतृत्व पर निर्भर करेगा। 

यह भी पढ़ें:-...महागठबंधन के सीट बंटवारे में RJD का रास्ता हुआ साफ, फंस गयी कांग्रेस

बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव में मायावती ने 100 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जिसके आधार पर बसपा सुप्रीमो फिर से मुस्लिम बहुल सीटों की मांग कर सकती हैं। वहीं, यादव-मुस्लिम समीकरण को अपना आधार मानने वाली सपा अपना अल्पसंख्यक आधार खोना नहीं चाहेगी।  

chances to Problems between SP and BSP over Muslim vote bank

अगर मुस्लिम आबादी की बात की जाए तो यूपी में रामपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर और अमरोहा ऐसी लोकसभा सीटें हैं, जहां मुस्लिम आबादी 35 से 50 फीसदी है। वहीं, मेरठ, कैराना, बरेली, मुजफ्फरनगर, संभल, डुमरियागंज, बहराइच, कैसरगंज, लखनऊ, शाहजहांपुर और बाराबंकी में मुस्लिम आबादी 20-35 फीसदी है। हालांकि हाल ही में बसपा ने पश्चिम यूपी में अपना अल्पसंख्यक आधार बढ़ाया है। लिहाजा, यही वो सीटें हैं, जिन्हें लेकर पेच फंस सकता है। 

Web Title: chances to Problems between SP BSP over Muslim vote bank ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया