मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा, ऐसे करें बचाव


ABHIMANYU VERMA 28/12/2018 17:14:25
230 Views

Lucknow. सर्द बढ़ने के साथ जानलेवा वायरस बर्ड फ्लू का खतरा भी बढ़ गया है। हाल ही में बिहार में इस वायरस के फैलने की बात सामने आयी हैं। वहीं, यूपी व दिल्ली में भी इसके फैलने की आशंका जतायी जा रही है। साथ ही इस रोग से बचने के लिए लोगों को सलाह दी जा रही है। 

Many states, including the UP, are at risk of bird flu

बता दें कि यह एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) नाम का वायरस है, जिसे बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाता है। इससे इंसानों और पक्षियों को सबसे ज्यादा खतरा होता है। यह चिकन, टर्की, गीस और बत्तख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक भी हो सकती है।इंसानों में यह वायरस मुर्गियों या अन्य पक्षियों के बेहद निकट रहने से ही फैलता है। इंसानों में ये वायरस उनकी आंखों, मुंह और नाक के जरिए फैलता है। 

Many states, including the UP, are at risk of bird flu

इंसानों में बर्ड फ्लू के लक्षण 

बुखार, हमेशा सर्दी-जुकाम रहना, नाक बहना, सिर में दर्द रहना, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द बर्ड फ्लू के लक्षण हैं। इसके अलावा इस बीमारी में दस्त होना, जी घबराना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना, सांस लेने में दिक्कत, पेट संबंधी परेशानियां, मसूड़ों से खून आना, थूक के साथ खून आना जैसी समस्या भी होती है। 

Many states, including the UP, are at risk of bird flu

यह भी पढ़ें:-...हेयर कलर से हो सकती हैं क़ैसर जैसी खतरनाक बीमारियां, हो जाएं सावधान

बर्ड फ्लू से बचाव के तरीके

  • यह वायरस ज्यादातर पक्षियों से फैलता है इसलिए जहां पर बर्ड फ्लू का प्रकोप है, वहां ना जाएं। साथ ही चिकन व मटन खाने से परहेज करें। 

  • इस बीमारी के शिकार मरीज का कमरा अलग करें इससे वायरस बाकियों को होने का खतरा कम होगा। 

  • साफ-सफाई का खास ध्यान रखें, हाथ धोने के लिए अल्कोहल वाले हैंड सेनिटाइज़र्स का इस्तेमाल करें। यह सबसे आसान और बेहतर बचाव में से अक है।

Many states, including the UP, are at risk of bird flu

  • इस बीमारी से बचाव के लिए आप डॉक्टर से इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाकर खुद काफी हद तक इस वायरस से बचा सकते हैं। 

  • अंडे की ऊपरी परत अक्सर पक्षियों के मल से दूषित होती है। इसलिए कच्चे व अधपके अंडों को अलग से संभालकर रखें।

  • मरे हुए पक्षियों से दूर रहें। अगर आपके आस-पास किसी पक्षी की मौत हो जाती है तो इसकी सूचना संबंधित विभाग को दें।

Web Title: Many states, including the UP, are at risk of bird flu ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया