मुख्य समाचार
सोनभद्र: सीएम के दौरे को पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

आम चुनाव जीतने के लिए मोदी सरकार की ये खतरनाक चाल, विपक्षी हो जाएंगे ढेर


RAGHVENDRA CHAURASIA 29/12/2018 15:55 PM
245 Views

New Delhi. आगामी लोकसभा चुनाव 2019 जीतने के लिए मोदी सरकार लगातार रणनीति बनाने में जुटी हुई है। मोदी सरकार में सभी वर्गों का वोट हासिल करने के लिए एक बड़े मिशन पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि सरकार नए साल पर बेरोजगारों को तोहफा देने की तैयारी में है। मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम लागू कर सकती है। इसके तहत देश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 2000 से 2500 रुपए की निश्चित राशि दी जाएगी।

Modi Sarkar Naye Saal  Me Berojgari Bhatta Degi

यह भी पढ़ें... लोकसभा में आज हो सकती है तीन तलाक विधेयक पर चर्चा

  पिछले दो साल से इस योजना पर काम कर रही सरकार

नए साल पर सरकार देश के बेरोजगारों को लेकर नया दांव चल सकती है, जो लोकसभा चुनाव में गेमचेंजर साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार पिछले दो साल से इस योजना को लागू करने की योजना पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी इस योजना को जल्द ही हरी झंडी दे सकते हैं। साथ ही नए साल पर इसकी औपचारिक घोषणा भी हो सकती है। 

  योजना के लिए हो सकता है कमेटी का गठन 

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को लागू करने से पहले सभी मंत्रालयों से सुझाव मांगा है। इस योजना में बेरोजगारों के साथ किसानों को भी शामिल किया जाए। संभावना है कि सरकार योजना को लागू करने से पहले एक कमेटी का गठन कर सकती है। अगर यह योजना लागू होती है तो तकरीबन 20 करोड़ लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है। 2016-2017 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को लागू करने की सलाह दी गई थी। इस योजना के तहत हर नागरिक के खाते में उसकी मूलभूत जरुरतों को पूरा करने के लिए बिना किसी नियम व शर्त के एक निश्चित राशि डाली जाती है। 

Modi Sarkar Naye Saal  Me Berojgari Bhatta Degi

  यूरोपीय देशों में लागू है यह योजना

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम (यूबीआई) कई देशों में लागू है। फ्रांस सरकार बेरोजगारों को प्रतिमाह करीब 46 हजार रुपए भत्ता देती है। जर्मनी में यह रकम करीब 390 यूरो प्रतिमाह  मतलब 31 हजार रुपए है। इटली में 1180 यूरो यानि 90 हजार रुपए है। जबकि जापान में सबसे कम 153 पाउंड करीब 15 हजार रुपए भत्ता दिया जाता है।

यह भी पढ़ें... चन्द्रशेखर आज़ाद को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भीम आर्मी में मचा हड़कंप

 

 

Web Title: Modi Sarkar Naye Saal Me Berojgari Bhatta Degi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया