मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

जानिए, पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को क्यों होता है सिरदर्द


ABHIMANYU VERMA 29/12/2018 17:36:49
227 Views

Lucknow. वर्तमान समय में व्यस्तता व भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द की समस्या आम होती जा रही है, लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं के साथ ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, जिसे लेकर हाल ही में दो बड़ी वजह सामने आई हैं, जिसमें उनकी दोहरी जिंदगी और कुछ हार्मोन्स में गड़बड़ी शामिल हैं। इसके अलावा लगातार होने वाले सिरदर्द की वजह कोई छिपी बीमारी भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं किन वजहों से होती है महिलाओं में सिरदर्द की समस्या।

Know why women are more headache than men

यह भी पढ़ें:-...यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा, ऐसे करें बचाव

  महिलाओं के सिरदर्द की वजह

  • दोहरी जिंदगी की वजह से महिलाओं को ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से सिर के दोनों हिस्सों में दर्द रहता है, जोकि आगे चलकर बड़ी बीमारी का कारण भी हो सकता है। 

  • अगर आपके ब्रेन वाले हिस्से में दर्द होता है तो ये कोई मामूली दर्द नहीं होता। यह माइग्रेन के संकेत हो सकते हैं। ऐसा दर्द अक्सर सिर के बीचों-बीच होता है। ऐसे में जल्द डाक्टर की सलाह लें। 

Know why women are more headache than men

  • पाचन तंत्र में गड़बड़ी भी सिर के दर्द की वजह हो सकती है। लम्बे समय से सिर के एक हिस्से में दर्द होना डायरिया का लक्षण भी हो सकता है।

  • इसके अलावा घंटों तक फोन पर बात करने से कानों में एक खास किस्म की आवाज सुनाई देने लगती है, जिससे सिर में दर्द होने लगता है। 

  • महिलाओं के शरीर में हार्मोंन्स की गड़बड़ी से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके कारण हृदय गति बहुत तेज हो सकती है और खूब पसीना आने लगता है।

Web Title: Know why women are more headache than men ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया