मन की बात: पीएम मोदी बोले, गौरव से भर देने वाली हैं 2018 की यादें


ABHIMANYU VERMA 30/12/2018 13:02 PM
125 Views

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 51वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित किया। इस साल का आखिरी मन की बात कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल की महत्वपूर्ण घटनाएं- सरदार वल्लभ की सबसे ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन, आयुष्मान योजना की शुरुआत, आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर झण्डारोहण के साथ-साथ अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का जिक्र भी किया।  PM Modi address in 51st episode of Mann ki baat

  2018 की यादें गौरवपूर्ण : पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में साल 2018 की महत्त्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि साल 2018 ख़त्म होने वाला है और हम 2019 में प्रवेश करने वाले हैं। स्वाभाविक रूप से ऐसे में बीते वर्ष की बातें चर्चा में रहती हैं, साथ ही आने वाले वर्ष के संकल्प की भी चर्चा सुनाई देती है। उन्होंने कहा कि 2018 को भारत एक देश के रूप में अपनी एक सौ तीस करोड़ की जनता के सामर्थ्य के रूप में कैसे याद रखेगा, यह याद करना भी महत्वपूर्ण है। हम सब को गौरव से भर देने वाला है। 

PM Modi address in 51st episode of Mann ki baat

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि 2018 में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हुई। देश के हर गांव तक बिजली पहुंच गई। देशवासियों के अडिग संकल्प से स्वच्छता कवरेज बढ़कर 95% को पार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद लाल-किले से पहली बार, आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा फहराया गया। सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘Statue of Unity’ देश को मिली। देश को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार Champions Of Earth awards से सम्मानित किया गया। सौर ऊर्जा और climate change में भारत के प्रयासों को विश्व में स्थान मिला। 

यह भी पढ़ें:-...गाजीपुर: PM की रैली से लौट रहे पुलिसकर्मियों पर पथराव, एक कांस्टेबल की मौत

  कुंभ की दिव्यता पूरी दुनिया में अपना बिखेरेगी रंग 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल के अंतिम मन की बात कार्यक्रम के संस्करण में साल 2019 में मनाए जाने वाले उत्सवों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जनवरी में कई सारे त्योहार आने वाले हैं। इन त्योहारों के अवसर पर भारत में पारंपरिक नृत्यों का रंग दिखेगा, फसल तैयार होने की खुशी में लोहड़ी जलाई जाएगी, आसमान में रंग-बिरंगी पतंगे उड़ती हुई दिखेंगी। 

वहीं, अगले साल प्रयागराज में शुरू होने वाले कुंभ मेले का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले में आस्था और श्रद्धा का जन-सागर उमड़ता है। एक साथ एक जगह पर देश-विदेश के लाखों करोड़ों लोग जुड़ते हैं। कुंभ की परम्परा हमारी महान सांस्कृतिक विरासत से पुष्पित और पल्लवित हुई है। उन्होंने कहा कि कुंभ की दिव्यता से भारत की भव्यता पूरी दुनिया में अपना रंग बिखेरेगी।

PM Modi address in 51st episode of Mann ki baat

प्रधानमंत्री ने अपील करते हुए ये भी कहा कि जब आप कुंभ जाएं तो कुंभ के अलग-अलग पहलू और तस्वीरें social media पर अवश्य share करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को कुंभ में जाने की प्रेरणा मिले। 

Web Title: PM Modi address in 51st episode of Mann ki baat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया